/ Oct 10, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

उमर अब्दुल्ला होंगे जम्मू-कश्मीर के सीएम, कल सरकार बनाने का दावा, शपथ ग्रहण 13 या 14 अक्टूबर को

JK CM OMAR ABDULLAH: जम्मू-कश्मीर में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। गुरुवार, 10 अक्टूबर को एक महत्वपूर्ण विधायक दल की बैठक आयोजित की गई, जिसमें नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया। इसका अर्थ यह है कि उमर अब्दुल्ला अब जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री बनेंगे। आर्टिकल 370 हटने के बाद यह पहला मौका है जब विधानसभा चुनाव हुए और नई सरकार का गठन किया जा रहा है।

JK CM OMAR ABDULLAH
JK CM OMAR ABDULLAH

JK CM OMAR ABDULLAH: कल सरकार बनाने का दावा

INDIA गठबंधन का तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को उपराज्यपाल (LG) मनोज सिन्हा से मुलाकात करेगा और औपचारिक रूप से सरकार बनाने का दावा पेश करेगा। यह प्रतिनिधिमंडल सरकार के गठन की औपचारिक प्रक्रिया को पूरा करेगा और इसके बाद सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 13 या 14 अक्टूबर को आयोजित होने की उम्मीद है। नेशनल कांफ्रेंस के साथ मिलकर चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस को डिप्टी स्पीकर का पद मिल सकता है।

JK CM OMAR ABDULLAH
JK CM OMAR ABDULLAH

कांग्रेस को डिप्टी स्पीकर का पद

कांग्रेस से जीए मीर, जो डूरू सीट से विधायक हैं, या प्रदेश अध्यक्ष और सेंट्रल शाल्टेंग से विधायक तारिक हामिद कर्रा में से किसी एक को कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिलने की संभावना है। इस बार के चुनावों में INDIA गठबंधन ने 49 सीटों पर जीत हासिल की, जिसमें सबसे बड़ी पार्टी नेशनल कांफ्रेंस रही, जिसने 42 सीटें जीतीं। कांग्रेस को 6 सीटें मिलीं, जबकि CPI(M) को 1 सीट पर सफलता मिली। बहुमत का आंकड़ा 46 था, जिसे गठबंधन ने आसानी से पार कर लिया। इसके साथ ही, गुरुवार को जम्मू क्षेत्र से चुनाव जीतने वाले चार निर्दलीय विधायकों ने भी नेशनल कांफ्रेंस में शामिल होकर गठबंधन की स्थिति को और मजबूत कर दिया।

ये भी पढिए-

HARYANA ELECTION RESULT 2024
HARYANA ELECTION 2024

हरियाणा में BJP तीसरी बार सरकार बनाने की तरफ, कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल- रुझानों का अपडेट देर से!

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.