/ Oct 02, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

israel iran war : ईरान के सेना प्रमुख ने दी धमकी, इस्राइल ने हिजबुल्ला के ठिकाने पर फिर की बमबारी

israel iran war : इस्राइली सेना के अनुसार, कुछ समय पहले ईरान ने इस्राइल की ओर मिसाइलें दागी थीं। इस्राइली नागरिकों को सतर्क रहने और होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का पालन करने को कहा गया है। मंगलवार को ईरान ने संघर्ष के बढ़ने के बाद इस्राइली क्षेत्र में 200 मिसाइलें दागी थीं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने दोनों देशों के बीच चल रहे संघर्ष को रोकने की अपील की है। महासचिव ने क्षेत्र में बढ़ते तनाव की निंदा करते हुए तुरंत (israel iran war) युद्धविराम का आह्वान किया है।

ईरान के हमले के बावजूद, इस्राइल की हिजबुल्ला पर कार्रवाई जारी है। इस्राइल ने लेबनान के बेरूत के दक्षिणी इलाकों में हवाई हमले किए हैं। एक लेबनानी सुरक्षा सूत्र के मुताबिक, बुधवार तड़के इस्राइली सेना ने हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाते हुए कम से कम पांच हवाई हमले किए हैं।

israel iran war : तेल की कीमतों में बढ़ोतरी

इस जंग का असर अब वैश्विक स्तर पर दिखने लगा है, खासकर कच्चे तेल की कीमतों पर। दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के कारण आज क्रूड ऑयल की कीमतों में अचानक 5% की बढ़ोतरी हो गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमले को लेकर कहा, “मेरे निर्देश पर अमेरिकी सेना ने इस्राइल (israel iran war) की रक्षा के लिए सक्रिय रूप से समर्थन किया है और हम अब भी इसके प्रभाव का आकलन कर रहे हैं। लेकिन अब तक जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार ईरान का यह हमला पूरी तरह से असफल और अप्रभावी रहा है। यह इस्राइल की सैन्य क्षमता और अमेरिकी सेना के समर्थन का प्रमाण है।”

israel iran war

israel iran war : बड़ा हमला करेंगे

ईरान ने चेतावनी दी है कि अगर इस्राइल जवाबी हमला करता है, तो उसे और बड़ा हमला झेलना पड़ेगा। ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड (आईआरजीसी) ने कहा कि यह मिसाइल हमले हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्ला, हमास नेता इस्माइल हानिया और आईआरजीसी कमांडर अब्बास की मौत के विरोध में किए गए हैं। आईआरजीसी ने एक बयान में कहा, “हमने कब्जे वाली भूमि पर हमला किया है।”

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने क्या कहा

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, “आज ईरान ने (israel iran war) लापरवाही से इस्राइल पर करीब 200 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। मैं इस हमले की कड़ी निंदा करती हूं। ईरान मध्य पूर्व में अस्थिरता फैलाने वाली और खतरनाक ताकत है, और आज का हमला इस बात को और स्पष्ट करता है। इससे पहले, मैं राष्ट्रपति बाइडन और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ सिचुएशन रूम में थी, जहां हमने इस हमले की वास्तविक समय में निगरानी की और यह सुनिश्चित किया कि क्षेत्र में अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा सर्वोपरि है।”

israel iran war

उन्होंने कहा, “मैं राष्ट्रपति बाइडन के आदेश का पूरी तरह समर्थन करती हूं, जिसमें अमेरिकी सेना ने इस्राइल को निशाना बनाने वाली ईरानी मिसाइलों को नष्ट किया, जैसा हमने अप्रैल में भी किया था। शुरुआती संकेतों के अनुसार, हमारी मदद से इस्राइल इस हमले को विफल करने में सफल रहा। हमारी संयुक्त सुरक्षा प्रभावी रही, और इस सफल सहयोग ने कई निर्दोष लोगों की जान बचाई है। मैं हमेशा सुनिश्चित करूंगी कि इस्राइल के पास ईरान और ईरान समर्थित आतंकवादी समूहों के खिलाफ अपनी रक्षा करने की क्षमता हो। इस्राइल की सुरक्षा के प्रति मेरी प्रतिबद्धता अटल है।”

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.