/ Sep 28, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

Vande Bharat : दुनियाभर में बज रहा वंदे भारत ट्रेन का डंका, कई देशों ने खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की ‘मेक इन इंडिया’ नीति का पूरी दुनिया में असर दिखने लगा है। तेजस फाइटर जेट के बाद अब वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेन पर भी दुनियाभर की नजरें टिकी हैं। भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस तेजी से लोकप्रिय हो रही है और कई रूट्स पर इसे चलाने की मांग बढ़ रही है। इसी बीच, चिली, कनाडा और मलेशिया जैसे देशों ने वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेन खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। सूत्रों के अनुसार, इस दिलचस्पी के पीछे कई कारण हो सकते हैं।

Vande Bharat : दिलचस्पी की मुख्य वजहें

सूत्रों के मुताबिक, वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेन की लागत इसका सबसे बड़ा आकर्षण है। जहां अन्य देशों में समान सुविधाओं वाली ट्रेनों की लागत 160-180 करोड़ रुपये तक होती है, वहीं भारत में वंदे भारत ट्रेन का निर्माण मात्र 120-130 करोड़ रुपये में हुआ है, जो इसे अधिक किफायती बनाता है।

Vande Bharat

Vande Bharat : जापान की बुलेट ट्रेन को भी पीछे छोड़ा

वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेन गति के मामले में भी अन्य देशों की ट्रेनों को मात दे रही है। सूत्रों की मानें तो वंदे भारत ट्रेन को 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 52 सेकंड का समय लगता है, जो जापान की बुलेट ट्रेन से भी तेज है। जापान की बुलेट ट्रेन को यही रफ्तार पकड़ने में 54 सेकंड का समय लगता है।

उनका यह भी कहना है कि वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat) को विदेशी ट्रेनों से बेहतर डिज़ाइन किया गया है। इसमें विमान की तुलना में सौ गुना कम शोर होता है और इसकी ऊर्जा खपत भी बहुत कम है। दूसरी तरफ, भारतीय रेलवे भी तेजी से अपने ट्रैक नेटवर्क को बढ़ाने और पर्याप्त संख्या में ट्रेनों को शामिल करने पर विचार कर रहा है।

Vande Bharat

Vande Bharat : रेल मंत्री वैष्णव का बयान

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को कहा कि पिछले 10 सालों में 31,000 किलोमीटर से ज्यादा ट्रैक जोड़े गए हैं। उनका लक्ष्य इसे बढ़ाकर 40,000 किलोमीटर तक पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि बुलेट ट्रेन का काम भी तेजी से चल रहा है।

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, रेलवे देशभर में अपनी स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली ‘कवच’ स्थापित करने पर जोर दे रहा है। यह लगभग 40,000 किलोमीटर के नेटवर्क को कवर करेगा और 10,000 लोकोमोटिव में लगाया जाएगा। ‘कवच’ एक प्रभावी और कम लागत वाली सुरक्षा प्रणाली है, जो सेफ्टी इंटीग्रिटी लेवल 4 (एसआईएल-4) प्रमाणित है।

 

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.