/ Sep 27, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

सरकार का दिवाली से पहले तोहफा, न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि हुई

MINIMUM WAGES CENTRAL GOVERNMENT: केंद्र सरकार ने गुरुवार को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के हित में एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए न्यूनतम मजदूरी दर को बढ़ाकर 1035 रुपये प्रतिदिन करने की घोषणा की है। इस बदलाव का उद्देश्य श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार लाना और उन्हें महंगाई से राहत प्रदान करना है। सरकार ने यह कदम परिवर्तनीय महंगाई भत्ते (वीडीए) में संशोधन करके उठाया है, जिससे असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की मजदूरी में वृद्धि की गई है।

MINIMUM WAGES CENTRAL GOVERNMENT
MINIMUM WAGES CENTRAL GOVERNMENT

MINIMUM WAGES CENTRAL GOVERNMENT: नई दरें 1 अक्टूबर से होंगी लागू 

यह नई मजदूरी दरें 1 अक्टूबर, 2024 से लागू होंगी और केंद्रीय क्षेत्र के विभिन्न प्रतिष्ठानों में काम करने वाले श्रमिकों को इसका लाभ मिलेगा। इन प्रतिष्ठानों में भवन-निर्माण, लोडिंग-अनलोडिंग, सफाई, क्लीनिंग, हाउसकीपिंग, खनन, और कृषि जैसे कई क्षेत्र शामिल हैं। इन क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिक लंबे समय से अपने अधिकारों और बेहतर मजदूरी की मांग कर रहे थे, और यह निर्णय उनके लिए राहत लेकर आया है।

ये भी पढिए-

PARLIAMENT STANDING COMMITTEES
PARLIAMENT STANDING COMMITTEES

केंद्र सरकार ने स्टैंडिंग कमेटियों का गठन किया, कांग्रेस को चार समितियों की अध्यक्षता

सरकार का मानना है कि यह वृद्धि श्रमिकों को महंगाई के बढ़ते दबाव से निपटने में सहायता करेगी, खासकर तब जब औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) में 2.40 अंकों की वृद्धि दर्ज की गई है। सीपीआई में यह वृद्धि श्रमिकों की क्रय शक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही थी, जिसके कारण सरकार ने उनकी मजदूरी में संशोधन की आवश्यकता महसूस की।

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.