/ Sep 18, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

‘मणिपुर के दोनों समूहों से शांति वार्ता जारी’: अमित शाह

Manipur : संघर्षग्रस्त मणिपुर में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए दोनों समुदायों से बातचीत कर रही है सरकार

मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सरकार संघर्षग्रस्त मणिपुर (Manipur) में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए मेइती और कुकी दोनों समुदायों से बातचीत कर रही है और म्यांमार की सीमा पर घुसपैठ रोकने के लिए बाड़ लगाने का काम शुरू कर दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार बहुत जल्द देश में दस वर्षीय जनगणना कराने की घोषणा करेगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA 3.0 सरकार के 100 दिनों की उपलब्धियों पर बात की।

शाह ने कहा कि पिछले हफ्ते के तीन दिनों को छोड़कर मणिपुर (Manipur) में समग्र स्थिति शांत रही है और सरकार इस अशांत पूर्वोत्तर राज्य में शांति बहाल करने के लिए काम कर रही है।

अमित शाह ने कहा, “पिछले तीन दिनों में शांति बनी रही और मुझे उम्मीद है कि हम स्थिति को नियंत्रित कर सकेंगे। हम दोनों समुदायों से बातचीत कर रहे हैं। यह जातीय हिंसा थी, और जब तक दोनों समुदायों के बीच संवाद नहीं होगा, कोई समाधान नहीं निकलेगा।” उन्होंने आगे कहा, “मणिपुर (Manipur) की स्थिति के लिए विभिन्न पहलों को आगे बढ़ाने के लिए एक रोडमैप तैयार किया है।”

manipur

हालांकि केंद्र और भाजपा नेतृत्व वाली मणिपुर (Manipur) सरकार ने बातचीत का विवरण अभी साझा नहीं किया है, लेकिन मामले से जुड़े उच्चाधिकारियों ने बताया कि केंद्र के प्रतिनिधि मेइती और कुकी समुदायों के विधायकों के साथ बैठकें कर रहे हैं। “पिछले दो-तीन महीनों में दिल्ली, कोलकाता और गुवाहाटी में पर्दे के पीछे कई बैठकें हुई हैं। नागा विधायकों के प्रतिनिधि इंटेलिजेंस ब्यूरो और केंद्र के वार्ताकार के साथ मिलकर प्रतिनिधियों को मणिपुर से बाहर, तटस्थ स्थानों पर साथ लाने का प्रयास कर रहे हैं। बातचीत चल रही है,” मणिपुर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया।

Manipur : भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का काम शुरू

अमित शाह ने कहा कि मोदी 3.0 सरकार के पहले 100 दिनों में भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का काम शुरू हो चुका है, जो इस समस्या की जड़ है। 6 फरवरी को केंद्र ने घोषणा की थी कि म्यांमार के साथ पूरी 1,643 किलोमीटर लंबी सीमा पर बाड़ लगाई जाएगी।

अमित शाह ने कहा, “30 किलोमीटर तक बाड़ लगाने का काम पूरा हो चुका है। केंद्र ने 1,500 किलोमीटर से अधिक लंबी सीमा पर बाड़ लगाने के लिए बजट को मंजूरी दे दी है। महत्वपूर्ण स्थानों पर हमने CRPF जवानों की तैनाती की प्रक्रिया पूरी कर ली है। घुसपैठ को रोकने के लिए हमने भारत और म्यांमार के बीच फ्री मूवमेंट रेजीम को भी बंद कर दिया है। अब केवल वैध वीजा वाले लोग ही देश में प्रवेश कर सकते हैं या जा सकते हैं।”

manipur

केंद्रीय गृह मंत्री ने लंबे समय से विलंबित भारत की दस वर्षीय जनगणना के बारे में भी कहा, “हम बहुत जल्द इसकी घोषणा करेंगे।”

 

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.