सचिव चंद्रेश यादव का तुगलकी फरमान, इन कार्मिकों का वेतन रोका

0
373
devbhoomi

कार्मिकों ने आदेश के विरोध में किया प्रदर्शन, जमकर की अफसरशाही के खिलाफ नारेबाजी

देहरादून, ब्यूरो। उत्तराखंड शासन के सचिव चंद्रेश यादव ने एक तुगलकी फरमान जारी कर आयुर्वेदिक एवं यूनानी सेवा निदेशालय में तैनात सभी कार्मिकों के वेतन आहरण पर रोक लगा दी है। इसके विरोध में सभी कार्मिकों ने आज स्वास्थ्य निदेशालय में प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि वह बीस साल से विभाग में तैनात हैं फिर भी सचिव ने एक आदेश जारी कर उनके मार्च माह के वेतन आहरण पर रोक लगा दी है। आज सभी कार्मिकों ने प्रदर्शन कर नारेबाजी की।

दरअसल, सचिव आयुष उत्तराखण्ड शासन चन्द्रेश यादव के पत्र संख्या 614/59/2013/ 2022 31 मार्च 2022 के द्वारा आयुर्वेदिक एवं यूनानी सेवा निदेशालय के समस्त कार्मिकों के वेतन के आहरण पर तुगलकी फरमान जारी कर रोक लगा दी गयी है। उल्लेखनीय है कि उत्तराखण्ड राज्य गठन के उपरान्त जिन कार्मिकों के द्वारा निदेशालय के कार्यों के कुशल संचालन को विगत 22 वर्षों से निरन्तर अपनी सेवायें प्रदान की गयी है तथा जिनका वेतन निदेशालय में रिक्त पदो के विरूद्ध नियमानुसार आहरित किया जाता रहा है, इसको साजिशन अनियमित मानते हुए अफसरशाही का प्रयोग करते हुए कोषागार से वेतन आहरण पर रोक लगाने का फरमान जारी कर दिया है।

devbhoomi

आयुर्वेदिक एवं यूनानी मिनिस्ट्रीयल एसोएिशन उत्तराखंड के प्रदेश महामंत्री मुकेश काला और प्रदेश अध्यक्ष दीप चंद्र बुडलाकोटी ने बताया कि उत्तराखण्ड सरकार मंत्रीमण्डल द्वारा आयुर्वेदिक एवं यूनानी सेवा विभाग के अन्तर्गत निदेशालय संवर्ग एवं अधीनस्थ कार्यालय संवर्ग के मिनिस्ट्रीयल कार्मिको का विलय करते हुए एकीकरण नियमावली 15 मार्च 2022 को चन्द्रेश यादव के हस्ताक्षर से ही निर्गत कर दी गयी है। उसके बावजूद 16 दिन व्यतीत होने के बाद फिर सचिव चन्द्रेश यादव के हस्ताक्षर से ही निदेशालय में कार्यरत समस्त कार्मिकों को हटाते हुए उनका वेतन अधीनस्थ संवर्ग के पदों के विरुद्ध आहरित करने के आदेश निर्गत कर दिये गये। इससे स्पष्ट है कि उत्तराखण्ड राज्य में अफसरशाही हावी है और मनमाने आदेश जारी कर कार्मिकों में खौफ पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है।

अफसरशाही इस कदर हावी हो चुकी है कि एकीकरण नियमावली प्रख्यापित होने के उपरान्त विभागाध्यक्ष स्तर से प्रस्ताव प्राप्त किये बिना पूरे प्रदेश में मिनिस्ट्रीयल कार्मिकों के पदों की स्थापना के आदेश अपने स्तर से इस प्रकार जारी कर दिये गये हैं कि कतिपय पर्वतीय और बड़े जनपदों में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी ध् वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एवं प्रशासनिक अधिकारी के कोई पद स्थापित नहीं किये गये हैं। जिससे बड़े जनपदों में कार्य संचालन की व्यवस्था डगमगाने की पूरी स्थिति उत्पन्न हो चुकी है। सचिव आयुष के इस आदेश से निदेशालय के कार्मिकों में रोष व्याप्त है तथा विरोध स्वरूप निदेशालय के समस्त मिनिस्ट्रीयल कार्मिकों के द्वारा कार्य बहिष्कार प्रारम्भ कर दिया गया है। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से आग्रह किया गया है कि तत्काल तुगलकी फरमान सम्बन्धी आदेश को समाप्त किया जाए जिससे कार्मिक पूर्ण मनोयोग से शासकीय कार्यों का निस्तारण कर सकें।