5G सर्विस की शुरुवात: प्रधानमंत्री मोदी करेंगे लान्च, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो कर रहे शुरू

0
263
5G

5g Service in Varanasi: 5G सर्विस की शुरुवात आज प्रधानमंत्री मोदी द्वारा,  वाराणसी और अहमदाबाद से की जा रही है

5G सर्विस (5g Service in Varanasi) की शुरुवात होने को है। आज भारती एयरटेल और रिलायंस जियो पीएम मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी और गृह प्रदेश गुजरात के अहमदाबाद से इसको लान्च करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री के अलावा दोनों राज्यों [उत्तर प्रदेश और गुजरात ] के मुख्यमंत्री भी इस 5G सर्विस लांचिंग कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे । आज प्रगति मैदान दिल्ली में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री इन  सेवाओं की शुरुवात करने वाले हैं।

देश में इस सेवा शुरू होने के बाद संचार क्रांति के एक नए युग की शुरुआत होगी जिसमें सीमलेस कवरेज[seamless coverage],हाइ डाटा रेट[High data rate]और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रणाली की सुविधा मिलेगी।

5G Launch live की शुरुवात प्रगति मैदान से, रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी मौजूद

5G

पीएम मोदी ने प्रगति मैदान में एक प्रदर्शिनी का निरीक्षण किया और वो वहीं से भारतीय मोबाइल काँग्रेस के 6ठें संस्करण का उदघाटन करेंगे और कुछ ही देर में 5G सेवाओं (5g Service in Varanasi) का भी शुभारंभ करेंगे। इन सेवाओं से जुड़ी प्रदर्शिनी में कई उपयोग में आने वाले सटीक ड्रोन- आधारित खेती शामिल है और साथ ही हाइ सेक्युर्टी राउटर, ऐआई आधारित साइबर थ्रेट डिटेकशन प्लैटफ़ार्म को शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने नई “वंदे भारत एक्सप्रेस” को दिखाई हरी झंडी, खुद भी हुए ट्रेन में सवार

5G सर्विस से स्कूल के शिक्षक और छात्रों को जोड़ा जाएगा, दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्री रहेंगे शामिल 

आज 5G सर्विस (5g Service in Varanasi) के लांचिंग के दौरान रिलायंस जियो मुंबई के एक स्कूल के एक शिक्षक को महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा में तीन अलग अलग स्थानों के छात्रों से जोड़ेगी। यह बताएगा कि कैसे 5G शिक्षकों को छात्रों के करीब लाकर उनके बीच की फिजिकल दूरी को मिटाकर शिक्षा की सुविधा प्रदान करेगा और साथ में यह स्क्रीन पर औगमेंटेड रियल्टी[AR] को भी प्रदर्शित करेगा। इस मौके पर दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी इस लांचिंग में शामिल होंगे।

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com