14वें उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ ने ली शपथ

0
258

नई दिल्ली ब्यूरो- आज गुरुवार जगदीप धनकड़ ने भारत के 14 वें उप राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में जगदीप धनखड़ को पद की शपथ दिलाई। जगदीप धनखड़ ने आज भारत के उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले राजघाट पर आज महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।


दिग्गज नेता मार्गरेट अल्वा को हराकर जीता चुनाव – धनखड़ को 6 august को उपराष्ट्रपति के रूप में चुना गया था। उन्होंने विपक्ष की मार्गरेट अल्वा को हराकर चुनाव जीता है। जिस में उन्होंने सबसे अधिक जीत का अन्तर से उप- राष्ट्रपति बने। बताते चले कि 1997 के बाद से हुए पिछले 6 उपराष्ट्रपति चुनावों को देखा जाए तो उनके पास सबसे अधिक जीत का अंतर है। जैसा कि जगदीप धनखड़ ने 74.36 फीसदी वोट हासिल किये थे।
झुंझुनू में जन्मे हैं जगदीप धनखड़– 18 मई 1951 को राजस्थान के झुंझुनू जिले के एक किसान परिवार में जन्मे धनखड़ ने अपनी स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल ,चित्तौरगढ़ से पूरी की है. स्नातक की पढाई भौतिकी से करने के बाद ,उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से एल एल बी की।
पेशे से हैं वकील – 71 वर्षीय धनखड़ ने राजस्थान उच्च न्यायालय और भारत के सर्वोच्च न्यायालय दोनों में अभ्यास किया है. 1989 के लोकसभा चुनाव में जनता दल के टिकट पर झुंझुनू से सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा। उन्होंने 1990 में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया है. गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति राज्यसभा का सभापति भी होता है। जगदीप धनखड़ के उपराष्ट्रपति के चुनाव के साथ ही लोकसभा और राज्यसभा दोनों के पीठासीन अधिकारी राजस्थान से होंगे.
राज्यपाल की भूमिका में धनखड़– जगदीप धनखड़ ने जुलाई 2019 से जुलाई 2022 तक पश्चिम बंगाल के 27वें राज्यपाल के रूप में काम किया है. राज्यपाल बनने से पहले वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य थे।हम सभी की ओर से नए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को हार्दिक शुभकामनाएँ।

14वें उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ ने ली शपथ