पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की 86वीं जयंती आज। DEVBHOOMI NEWS

0
157

भारत के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की जयंती 11 दिसंबर को मनाई जाती है। दिवंगत राजनेता का जन्म 11 दिसंबर, 1935 को पश्चिम बंगाल बीरभूम जिले में हुआ था। उनके पिता एक कांग्रेस नेता थे, जिन्हें भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए जेल भेजा गया था।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत वर्ष 1967 में बांग्ला कांग्रेस का गठन करके की और 1969 में राज्यसभा के सदस्य बन गए । अनुभवी राजनेता ने पहले देशेर डाक के लिए एक पत्रकार के रूप में काम किया था और विद्यानगर कॉलेज में राजनीति विज्ञान के सहायक प्रोफेसर भी थे।उन्होंने यूएस-इंडिया सिविल न्यूक्लियर एग्रीमेंट जैसे राजनीतिक मुद्दों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कांग्रेस के दिग्गज नेता ने वित्त मंत्री, रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री जैसे कई महत्वपूर्ण मंत्री पद संभाले। वह उन्होंने जनवरी 1982 से दिसंबर 1984 तक और 2009 से 2012 तक वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया। देश के 13 वें राष्ट्रपति बनने के लिए 2012 में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

2018 में, प्रणब मुखर्जी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एक कार्यक्रम में भाग लेने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति थे। मुखर्जी को देश में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए 2019 में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

पूर्व राष्ट्रपति ने पिछले साल COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया और 10 अगस्त को अपना अंतिम ट्वीट पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने सकारात्मक होने की घोषणा की। मुखर्जी ने 84 वर्ष की आयु में 31 अगस्त 2020 को दिल्ली के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews