Uttarakhand Weather: भारी बारिश से जगह- जगह तबाही का मंजर, आज भी तीन जिलों में येलो अलर्ट

0
454
Uttarakhand Weather

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में रातभर हुई बारिश जगह- जगह तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। देहरादून के मालदेवता क्षेत्र में फादल फटने से वहां खौफनाक मंजर देखने को मिला। वहीं प्रदेश के कई जगहों पर भी भारी बारिश के कारण भारी नुकसान की खबरें सामने आ रही हैं। Uttarakhand Weather को लेकर मौसम विभाग ने शनिवार को भी कई जगहों पर येलो अलर्ट जारी किया है।

देहरादून, मालदेवता में फटा बादल

देहरादून के रायपुर क्षेत्र के मालदेवता क्षेत्र में बादल फटने की घटना सामने आई है। यहां बादल फटने से सौंग नदी उफान पर है। वहीं इस घटना के बाद सरखेत गांव में की घरों में पानी घुस गया है। कई मवेशी लापता हुई हैं। साथ ही वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है। एसडीआरएफ ने पैदल सरखेत गांव में पहुंचकर ग्रामीणों को रैस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया।

Uttarakhand Weather

रायपुर से एयरपोर्ट जाने वाला पुल बहा

भारी बारिश के कारण देहरादून की सभी नदियां उफान पर हैं। सौंग नदी का जलस्तर बढ़ गया है। जिस कारण रायपुर से थानों और एयरपोर्ट का जाने वाल पुल बह गया है। अब इस रायपुर- थानों पर पर आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है। पुलिस ने भी इस मार्ग से न जाने की अपील की है।

Uttarakhand Weather: चाराधाम यात्रा मार्ग बाधित

शुक्रवार से हो रही बारिश के कारण उत्तराखंड में चारधाम यात्रा फिलहाल बंद है। गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग चार जगहों पर और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पांच जगहों पर बंद है। केदारनाथ हाईवे कई जगहों पर बंद हैं। वहीं बद्रीनाथ हाईवे सिरोबगड़ के पास अवरूध हैं। ऋषिकेश से चंबा हाईवे आगरा खाल के पास बंद पड़ा है।

Uttarakhand Weather

नदियां उफान पर, प्रशासन ने किया अलर्ट

Uttarakhand Weather को देखते हुए सभी नदियां उफान पर हैं। हरिद्वार में गंगा खतरे के निशान के लगभग बह रही है। वहीं देहरादून में सौंग, सुसवा और चंद्रभागा नदी भी उफान पर है। टोंस नदीं का जल स्तर भी बढ़ा हुआ है।

लोस्तू- बड़ियारगढ़ क्षेत्र में भारी नुकसान

कीर्तिनगर ब्लॉक के लोस्तू- बड़ियारगढ़ क्षेत्र में शुक्रवार को हुई बारिश के कारण भारी तबाही हुई हैं। यहां बहने वाला गदेरा पूरे ऊफान पर है। 50 साल से अधिक समय बाद यहां ये मंजर देखने को मिला है। पूरे लोस्तू- बड़ियारगढ़ में खेती को बहुत नुकसान हुआ है। धौड़ंगी गांव में गांव को जोड़ने वाला पुल तक बह गया है और यहां भी खेती को बहुत नुकसान हुआ है।

tabahi

Uttarakhand Weather आज कई जहों पर येलो अलर्ट

Uttarakhand Weather की बात करें तो भारी बारिश को लेकर उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र शनिवार को भी अलर्ट जारी किया है। देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, बागेश्वर, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर में कई जगहों पर भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आपदा प्रबंधन विभाग को अलर्ट रहने को कहा साथ ही सभी से अनावश्यक यात्रा न करने की अपील की है।

ये भी पढ़ें…

हैवान Teacher ने ₹250 फीस के लिए 13 साल के छात्र को पीट-पीट कर मार डाला

Uttarakhand Weather: भारी बारिश से जगह- जगह तबाही का मंजर, आज भी तीन जिलों में येलो अलर्ट