Home देहरादून उत्तराखंड में दहकते जंगलों ने बढ़ाई वन विभाग की मुश्किलें

उत्तराखंड में दहकते जंगलों ने बढ़ाई वन विभाग की मुश्किलें

0

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड में जैसे ही मौसम ने करवट बदली वैसे ही राज्य के वन विभाग की चुनौतियाँ बढ़ने लगी है। बीते दो हफ्ते से (Uttarakhand forest fire incidents) राज्य में दहकते जंगलों की संख्या में भारी वृद्धि दर्ज की गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 10 से अधिक जगहों पर आग जनी की घटनाएं प्रकाश में आई हैं। बता दें कि पिछले एक हफ्ते से ये संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस कारण कई स्थानों पर तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गई है। इस सीजन में राज्य में अभी तक 380 से अधिक जगहों पर आग लग चुकी है। इन घटनाओं से करीब 480 हेक्टेयर की वन्य संपदा का नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें:
Cabinet meeting in Uttarakhand
धामी कैबिनेट की बैठक समाप्त, कुल 16 प्रस्तावों पर लगी मुहर

Uttarakhand forest fire incidents: अभी तक इतने लोगों की हुई मौत

राज्य में इस फायर सीजन में अभी तक करीब 12 लाख रुपये से अधिक (Uttarakhand forest fire incidents) वानिकी जंगलों की आग की भेंट चढ़ चुकी है। आग लगने की इन घटनाओं के कारण जान माल का भी काफी नुकसान हुआ है। इस दौरान अभी तक 3 लोग घायल हो चुके हैं और 2 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

इस मामले को लेकर वन विभाग के अधिकारी आग की रोकथाम के लिए कार्य कर रहें हैं और इस तरह की घटनाएं सामने आने पर उस पर तुरंत एक्शन लिया जा रहा है। मुख्य वन संरक्षक वनाग्नि एवं आपदा निशांत वर्मा का कहना है कि राज्य में पिछले दिनों में (Uttarakhand forest fire incidents) आग लगने की घटनाएं बहुत तेजी से बढ़ रही और वन्य संपदा को नुकसान पहुँचा रही है।

उन्होंने आगे ये भी बताया कि इन घटनाओं के बाबत वो अधिकारियों और वन विभाग के कर्मचारियों से लगातार संपर्क बनाएं हुए हैं। गौरतलब है कि बीते 14 मई से इन घटनाओं में तेजी देखी गई है, 15 मई को अभी तक की एक दिन की सर्वाधिक 18 घटनाएं रिकार्ड की गई है। राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश भी हुई है लेकिन उस से भी जंगलों की आग पर कुछ खास असर पड़ता नहीं दिखाई दे रहा।

ये भी पढ़ें:
इस दिन जारी होगा उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा का परिणाम, विभाग ने तैयारी की पूरी

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version