Home ये भी जानिए भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी कराने वाले 66 आरोपित गिरफ्तार, अब तक इतनी...

भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी कराने वाले 66 आरोपित गिरफ्तार, अब तक इतनी परीक्षायें हुई रद्द

0

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड राज्य में भर्ती घोटाले के मामले थमने का नाम नहीं रहे है। डेढ़ साल में परीक्षाओं में गड़बड़ी के (Uttarakhand Bharti Ghotala news) कई मामले सामने आ चुके हैं। हाल ही में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूकेएसएसएससी) का मामला सामने आने के बाद अब राज्य लोक सेवा आयोग (यूकेपीएससी) की परीक्षाओं में भी धांधली के दो मामले सामने आये हैं।

आपको बता दें कि उत्तराखंड में कुल मिलाकर डेढ़ साल के भीतर आठ भर्ती परीक्षाओं में (Uttarakhand Bharti Ghotala news) गड़बड़ी पकड़ी गई है। इनमें से पांच परीक्षाएं तो रद्द करनी पड़ी जबकि तीन परीक्षाओं में अभी जांच चल रही है। बता दें कि इन भर्ती परीक्षाओं में अब तक उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स और एसआइटी ने 66 आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है।

ये भी पढ़ें:
joshimath sinking news
धामी सरकार ने लगाया जोशीमठ प्रभावितों के जख्मों पर मरहम, दी ये राहत

Uttarakhand Bharti Ghotala news: ये भर्ती परीक्षाएं हुईं रद

आपको बता दें कि 6 मार्च 2016 को राज्य में (Uttarakhand Bharti Ghotala news) यूकेएसएसएससी द्वारा ग्राम पंचायत विकास अधिकारी (वीपीडीओ) के 196 पदों के लिए भर्ती परीक्षा कराई गई थी। जिसका परिणाम 26 मार्च 2016 को घोषित किया गया। लेकिन कुछ समय पहले ही पता चला कि इस परीक्षा में ओएमआर शीट से छेड़छाड़ की गई थी। इस प्रकरण में छह लोगो को गिरफ्तार किया जा चुका है।

इसके बाद यूकेएसएसएससी ने 4 और 5 दिसंबर 2021 को स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा आयोजित की थी। लेकिन पता चला कि इस परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। उसके बाद इस मामले में 43 आरोपितों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया था।

ये भी पढ़ें:
इस दिन शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं Siddharth और Kiara

26 सितंबर 2021 को सचिवालय रक्षक की (Uttarakhand Bharti Ghotala news) भर्ती परीक्षा का पेपर भी लीक हो गया था। वहीं इस मामले में एक आरोपित को गिरफ्तार किया गया है।

वन दारोगा की भर्ती परीक्षा 16 से 25 जुलाई 2021 तक आनलाइन हुई थी। इस परीक्षा का पेपर भी लीक हुआ था। इस दौरान चार आरोपित गिरफ्तार किए गए थे।

8 जनवरी 2023 को राज्य लोक सेवा आयोग ने लेखपाल भर्ती परीक्षा आयोजित की थी। इसमें आयोग के अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी ने ही इसका पेपर लीक कर दिया। ऐसे में अब इस मामले की जांच एसआइटी कर रही है। वहीं इसी दौरान 12 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

इन परीक्षाओं की चल रही जांच

बता दें कि वर्ष 2015 में हुई उत्तराखंड पुलिस में दारोगा की सीधी भर्ती में भी घोटाले की खबर सामने आई। जिसमें विजिलेंस की जांच के बाद 20 दारोगाओं को निलंबित कर दिया गया है। फिलहाल इस मामले में अभी आगे की जांच चल रही है।

वहीं राज्य लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2022 में जेई और एई की परीक्षा कराई थी। इस भर्ती परीक्षा में भी धांधली की बात सामने आई है। जिसकी अब एसआइटी जांच कर रही है।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version