UKSSSC Online Exam: 15 लाख देकर बन गए FORESTER! किस-किस वन दरोगा की जाएगी नौकरी?

0
53
UKSSSC Online FORESTER Exam

Uttarakhand News- Dehradun Bureau : UKSSSC Online Exam में भी अब बड़े हेरफेर और खेल के पुख्ता सबूत मिल रहे  हैं। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की वीडीओ वीपीडीओ के Offline पेपर लीक के बाद एक के बाद एक अनलाइन भर्ती परीक्षा (UKSSSC Online Exam) में हाईटेक तरीके से हुए बड़े खेल की खबर सामने आ रही है। उत्तराखंड के वन विभाग की वन दरोगा भर्ती की आनलाइन परीक्षा (UKSSSC Online Exam) में भी बड़े स्तर पर खेल होने के पुख्ता सबूत मिलने के बाद मामले में कल देर रात साइबर थाने में 6 के खिलाफ केस दर्ज किया है। सभी आरोपी हरिद्वार जिले के हैं।

UKSSSC Online Exam (FORESTER) मामले की जांच मुख्यमंत्री और डीजीपी के निर्देश के बाद एसटीएफ को सौंपी गई थी। UKSSSC Online Exam की प्राथमिक जांच में पुख्ता सबूत मिलने पर साइबर थाने में विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया गया है। वहीं, सूत्रों के अनुसार एक-एक वन दरोगा पद के लिए 15 से 25 लाख रुपए तक लिए गए।

UKSSSC Online Exam

UKSSSC Online Exam: आफलाइन के बाद अब आनलाइन में भी हुए खेल, 6 आरोपियों पर मुकदमा

एसटीएफ एसएसपी अजय सिंह और दरोगा राजेश ध्यानी ने बताया कि 2021 में 16 से 25 सितंबर तक उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा में धांधली की पुष्टि होने पर मामला दर्ज कर इसकी तफ्तीश शुरू कर दी है। बताया कि वर्ष 2021 में वन विभाग का 316 पदों ऑनलाइन भर्ती परीक्षा में हाईटेक तरीके से ऑनलाइन आईपी एड्रेस से ही खेल करने के पुख्ता सबूत मिल रहे हैं। दो आईपी एड्रेस से कई अभ्यर्थियों के पेपर एक जैसे साॅल्व करवाने के पुख्ता सबूत मिल रहे हैं। अब इनकी नौकरी पर भी तलवार लटक रही है।

UKSSSC Online Exam

UKSSSC Online Exam करवाने वाली NSIT Ltd. पहले से ब्लैक लिस्टेड

इस खेल में परीक्षा करवाने वाली पहले से ही दागी कंपनी है। यह एमपी में भी ब्लैक लिस्टेड थी, फिर भी इसे उत्तराखंड में परीक्षा भर्ती करवाने का ठेका दे दिया गया। परीक्षा करवाने वाली कंपनी एनएसईआईटी लिमिटेड ने बड़े स्तर पर खेल कर डाला। आनलाइन भर्ती करवाने वाली कंपनी के साथ ही स्वामी दर्शनानंद इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी परीक्षा केंद्र, नंदा देवी इन्फोटेक सॉल्यूशन अल्मोड़ा और नैनीताल के राधा-कृष्ण एसेसमेंट सेंटर के परीक्षा केंद्र में भी आईपी एड्रेस से खेल करने की पुख्ता सबूत मिल रहे हैं। अब देखना होगा कि 316 में से किन किन वन दरोगाओं की नौकरी खतरे में है।

एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि सीएम पुष्कर सिंह धामी ने डीजीपी अशोक कुमार को इस मामले में केस दर्ज करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद डीजीपी ने मामले की जांच एसटीएफ को सौंपी है। उन्होंने बताया कि नकल माफिया गैंग ने हरिद्वार देहात, पश्चिम यूपी और दिल्ली के कुछ लोगों ने बड़ा खेल खेला है। ऑनलाइन परीक्षा देने वाली एजेंसी के कुछ लोग कक्ष, निरीक्षक समेत अन्य लोगों की भूमिका संदिग्ध बताई जा रहे हैं।

UKSSSC Online Exam

2 IP Address से किया खेल 

दरोगा राजेश ध्यानी ने बताया कि एक आईपी एड्रेस से अनुज कुमार पुत्र रिशिपाल निवासी टोडा कल्याणपुर रुड़की, दीक्षित कुमार पुत्र रमेश चंद निवासी जमालपुर खुर्द हरिद्वार, मोहम्मद जीशान पुत्र मुस्तकीम निवासी नगला खुर्जा हरिद्वार, मोहम्मद मजीद निवासी जौरासी मस्त लंढौरा रुड़की और दूसरी आईपी ऐड्रेस से परीक्षार्थी सचिन कुमार निवासी तेलीवाला शिवदासपुर हरिद्वार, शेखर कुमार निवासी पोंडोवाली रायसी लक्सर हरिद्वार ने उत्तर क्लिक करते समय एक जैसे आंसरिंग पैटर्न फिलअप किए हैं।

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के स्तर से भी बड़ी ही चालाकी से ‘खेल’ करने की बात सामने आ रही है। पूर्व सचिव और अध्यक्ष ने एक दागी एजेंसी को ऑनलाइन वन दरोगा भर्ती परीक्षा का ठेका दे दिया था। एनएसईआईटी लिमिटेड कंपनी मध्य प्रदेश में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से करवाई गई कई परीक्षाओं में विवादों में रही है। इसके बाद उसे ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया था।

उत्तराखंड बेरोजगार संगठन के अध्यक्ष बाॅबी पंवार ने दी थी तहरीर 

एसटीएफ ने भी एजेंसी के संबंध में मध्य प्रदेश से जानकारी जुटा रही है। वहीं, पिछले साल उत्तराखंड बेरोजगार संगठन के अध्यक्ष बाॅबी पंवार ने इस अगस्त 2021 में रायपुर थाने में तहरीर दी थी। उन्होंने कहा था कि एक दागी कंपनी से क्यों आयोग भर्ती परीक्षा करवा रहा है, लेकिन किसी ने नहीं सुनी। तत्कालीन सचिव और अध्यक्ष के साथ ही आयोग के अफसरों की ओर से वन दरोगा भर्ती के लिए संदिग्ध भूमिका और ब्लैक लिस्टेड कंपनी को एजेंसी को ठेका देने और बड़े सवाल उठ रहे हैं।

UKSSSC Paper Leak : 1 बार और बदली पुलिस की स्क्रिप्ट! पहले Hakam फिर चौहान अब Moosa मास्टरमाइन्ड?

Click देखें UKSSSC की ओर से जारी विज्ञप्ति : UKSSSC Online Exam Forester exam