राज्य में मौसम के बदले मिजाज़ को देखते हुए एसडीआरएफ अलर्ट मोड में, रहें सावधान

0
137

देहरादून (संवाददाता- अमित रतूड़ी): मौसम विभाग द्वारा दिनांक 03 व 04 फरवरी को राज्य के कुमाऊँ परिक्षेत्र के जनपदों में कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी

YOU MAY ALSO LIKE

वर्षा और 2500 मीटर से ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी होने की संभावना है। इसके साथ नैनीताल, चंपावत एवं उधमसिंहनगर जनपदों में भारी से बहुत भारी वर्षा, गर्जन के साथ ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली चमकना तथा गढ़वाल परिक्षेत्र के देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी में भारी वर्षा, गर्जन के साथ ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली चमकना व 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी होने का अलर्ट जारी किया गया है।

उक्त चेतावनी के दृष्टिगत पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड, श्री अशोक कुमार के दिशानिर्देशन में सेनानायक SDRF, श्री मणिकांत मिश्रा द्वारा SDRF टीमो को निर्देशित किया गया कि सभी अपने-अपने क्षेत्रों में सतर्क दृष्टि रखें, नदी किनारे बसे गांवों/कस्बों को पी0ए0 सिस्टम द्वारा अवगत कराया जाए ताकि किसी भी जान-माल का खतरा उत्पन्न न हो तथा किसी भी आपात परिस्थिति के लिए पूर्णतः अलर्ट रहे व रेस्क्यू उपकरणों को भी कार्यशील दशा में रखें।

वहीं खराब मौसम के चलते भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का उत्तरकाशी दौरा भी रद्द हो चुका है।

राज्य में SDRF की 22 टीमों का व्यवस्थापन निम्न है-

देहरादून – सहस्त्रधारा, चकराता

टिहरी- ढालवाला (ऋषिकेश), कोटि कॉलोनी, ब्यासी(कौड़ियाला)

उत्तरकाशी- उजेली, भटवाड़ी, बड़कोट

पौड़ी गढ़वाल- श्रीनगर, कोटद्वार, सतपुली

चमोली- गौचर, जोशीमठ

रुद्रप्रयाग- रतूड़ा, सोनप्रयाग

पिथौरागढ़ – पिथौरागढ़, अस्कोट

बागेश्वर- कपकोट

नैनीताल- नैनी झील, खैरना

अल्मोड़ा- सरियापानी

ऊधमसिंहनगर- रुद्रपुर

सेनानायक एसडीआरएफ द्वारा एसडीआरएफ कंट्रोल रूम को भी अलर्ट पर रखा गया है व निर्देशित किया है कि सूचनाओं का आदान प्रदान तत्काल किया जाए जिससे किसी भी घटनास्थल पर समय से पहुंच कर रेस्क्यू कार्य सुचारू किया जा सके।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here