Home ऋषिकेश ऋषिकेश में आज से शुरू होगी रिवर राफ्टिंग, इन बातों का रखना...

ऋषिकेश में आज से शुरू होगी रिवर राफ्टिंग, इन बातों का रखना होगा ध्यान

0
RISHIKESH RIVER RAFTING

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:देश विदेश के पर्यटकों में प्रसिद्ध ऋषिकेश में आज से RISHIKESH RIVER RAFTING शुरू हो रही है। गंगा नदी में कौडियाला, मुनिकी रेती इको टूरिज्म जोन में आज से राफ्टिंग की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। बता दें कि पहले चरण में मरीन ड्राइव से शिवपुरी तथा क्लब हाउस से मुनिकि रेती तक राफ्टिंग शुरू होगी।

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मॉनसून काल में होने वाली नदी के जल स्तर में वृद्धि को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से जुलाई व अगस्त माह में राफ्टिंग को बंद रखा गया था। वैसे तो एक सितंबर से RISHIKESH RIVER RAFTING शुरू होनी थी मगर, इस वर्ष गंगा नदी का जलस्तर अधिक होने के कारण एक सितंबर से राफ्टिंग की गतिविधि आरंभ नहीं हो पाई। गंगा नदी राफ्टिंग प्रबंधन समिति की तकनीकी टीम ने बीते शुक्रवार को गंगा में उतरकर राफ्टिंग की संभावनाओं का आकलन किया। तकनीकी टीम ने पाया कि गंगा में जलस्तर अब काफी हद तक राफ्टिंग के लायक हो गया है।

RISHIKESH RIVER RAFTING
RISHIKESH RIVER RAFTING

आज यानि शनिवार को राफ्टिंग व्यवसायियों ने गंगा की पूजा अर्चना कर सांकेतिक रूप से राफ्टिंग शुरू करेंगे और रविवार से पर्यटक भी यहां राफ्टिंग का लुत्फ उठा पाएंगे।

RISHIKESH RIVER RAFTING का पर्यटकों को लंबे समय से कर रहे थे इंतजार

ऋषिकेश के राफ्टिंग व्यवसायिक दीपक बडोनी के अनुसार राफ्टिंग को लेकर पर्यटक लंबे समय से पूछताछ कर रहे थे। पर राफ्टिंग बंद होने के कारण पर्यटकों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा था। लेकिन अब पर्यटक एक बार फिर से गंगा नदी  में राफ्टिंग कर पाएंगे और व्यवसाइयों को भी लाभ होगा।

RISHIKESH RIVER RAFTING

जिला साहसिक पर्यटन अधिकारी केएस नेगी ने जानकारी दी है कि अभी सिर्फ क्लब हाउस तथा मरीन ड्राइव से RISHIKESH RIVER RAFTING शुरू की जा रही है। शिवपुरी से राफ्टिंग खोलने को लेकर एक बार फिर तकनीकी समिति जांच करेगी। इसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

मुख्यमंत्री धामी ने बच्चों के साथ मनाया जन्मदिन, बदरी-केदार में हुई पूजा

 

देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज 

 

Exit mobile version