Home Crime “₹300000 दो और जेसीबी-डंपर ले जाओ…!” ‘साहब’ ने रेंजर को ही कर...

“₹300000 दो और जेसीबी-डंपर ले जाओ…!” ‘साहब’ ने रेंजर को ही कर दिया निलंबित

0

तीन लाख रुपये की रिश्वत मांगने वाला रेंजर प्रमुख वन संरक्षक ने किया टर्मिनेट, जसपुर ऊधमसिंह नगर का मामला

रुद्रपुर/देहरादून, ब्यूरो। अवैध खनन में पकड़ी गई जेसीबी और डंपर को छोड़ने के लिए तीन लाख रुपये की रिश्वत मांगने के मामले में एक रेंजर को निलंबित कर दिया गया है। प्रमुख वन संरक्षक विनोद कुमार ने रेंजर और जेसीबी-डंपर मालिक के बीच हुई लेन-देन बातचीत की रिकाॅर्डिंग के आधार पर रेंजर आनंद सिंह रावत को निलंबित कर दिया है। प्रमुख वन रक्षक विनोद कुमार ने अपने आदेश में कहा कि निलंबन की अवधि में भी आनंद सिंह रावत वन क्षेत्राधिकारी को वन अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार जीवन निर्वाह भत्ते की धनराशि बराबर देय होगी। आरोप है कि 21 फरवरी को अवैध खनन करते हुए पुलिस चौकी धर्मपुर की पुलिस ने वन क्षेत्र से अवैध खनन करते हुए जेसीबी मशीन तथा डंपर को बरामद किया था। पुलिस ने वन विभाग की भूमि का मामला होने के कारण 22 फरवरी को वन क्षेत्राधिकारी जसपुर दक्षिणी के जेसीबी मशीन और डंपर सुपुर्द कर दिया था।

जेसीबी मशीन के मालिक नगर निवासी कोमल सिंह ने स्वयं को निर्दोष बता कर वन क्षेत्राधिकारी आनंद सिंह रावत से दोनों वाहन छोड़ने की गुहार की। आरोप है कि इसके एवज में वन क्षेत्राधिकारी ने उससे तीन लाख रुपये की रिश्वत मांगी। मोबाइल पर हुई वार्ता को कोमल सिंह ने रिकार्ड कर लिया था। उसे प्रमुख वन संरक्षक के पास भेज दिया।

YOU MAY ALSO LIKE

प्रमुख वन संरक्षक ने ऑडियो में हुई वार्ता को प्रथम दृष्टया सच मानकर उन्हें निलंबित कर दिया। कोतवाल जेएस देउपा ने बताया कि वन विभाग की भूमि में अवैध खनन करते हुए जेसीबी मशीन और डंपर बरामद किए थे। जिसे वन क्षेत्र अधिकारी के सुपुत्र कर दिया था। डीएफओ बीएस शाही ने बताया कि ऑडियो में प्रथम दृष्टया आरोप सही पाए गए। इसलिए उन को निलंबित किया गया है। उन्हें अभिलेख अभी प्राप्त नहीं हुए अभिलेख प्राप्त होने पर जांच आगे बढ़ेगी।

Exit mobile version