/ Sep 30, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

महाराष्ट्र सरकार ने देशी गाय को दिया राज्यमाता का दर्जा, ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य

RAJMATA GAUMATA STATUS TO COW: महाराष्ट्र सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए देशी गाय को ‘राज्यमाता’ का दर्जा दिया है। यह देश का पहला राज्य है जिसने गाय को इतना सम्मान दिया है। यह फैसला सोमवार को कैबिनेट की बैठक में लिया गया और इसके बाद एक अधिसूचना जारी की गई। महाराष्ट्र के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन द्वारा हस्ताक्षरित इस सरकारी आदेश में कहा गया है कि गाय प्राचीन काल से ही मानव जीवन का एक अभिन्न हिस्सा रही है। इसे हमेशा से पूजनीय माना गया है। वर्तमान में देशी गायों की संख्या में हो रही कमी को देखते हुए सरकार ने उसे ‘राज्यमाता’ का दर्जा देकर उनके संरक्षण का बीड़ा उठाया है।

RAJMATA GAUMATA STATUS TO COW
RAJMATA GAUMATA STATUS TO COW

RAJMATA GAUMATA STATUS TO COW: देशी गाय हमारे किसानों के लिए वरदान

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि देशी गाय हमारे किसानों के लिए वरदान हैं और उन्हें ‘राज्यमाता’ का दर्जा देना हमारी संस्कृति का सम्मान करना है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि सरकार गोशालाओं में देशी गायों के पालन-पोषण के लिए 50 रुपये प्रतिदिन की सब्सिडी देगी। यह फैसला उन गोशालाओं को राहत देने के लिए लिया गया है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। यह सब्सिडी योजना महाराष्ट्र गोसेवा आयोग के माध्यम से ऑनलाइन लागू की जाएगी।

ये भी पढिए-

PROTEST AGAINST IND vs BAN SERIES
PROTEST AGAINST IND vs BAN SERIES

भारत बांग्लादेश क्रिकेट का संत समाज ने किया विरोध, गृह मंत्री को पत्र लिखकर रोकने की मांग

सरकार ने इस फैसले के पीछे भारतीय संस्कृति में देशी गाय के महत्व को बताया है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि वैदिक काल से ही भारतीय संस्कृति में गाय को माता का दर्जा दिया गया है। देशी गाय का दूध, गोबर और गोमूत्र आयुर्वेद और जैविक खेती में बहुत उपयोगी होते हैं। इसलिए, देशी गाय को ‘राज्यमाता गोमाता’ घोषित करना उचित है।

RAJMATA GAUMATA STATUS TO COW
RAJMATA GAUMATA STATUS TO COW

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.