यहां ओवर रेटिंग होती है! एक बीयर पर ले रहे थे ₹20 ज्यादा, काटा ₹75000 का चालान

0
288

देहरादून, ब्यूरो। देहरादून जिलाधिकारी के निर्देश पर आबकारी विभाग जिले की अंग्रेजी शराब की दुकानों पर लगातार छापे मारकर नियम का उल्लंघन करने वालों का भारी-भरकम चालान काट रही है। फिर भी ओवर रेटिंग वाले अनुज्ञापी और विक्रेता मानने को तैयार नहीं है। देहरादून की सस्त्रधारा रोड डांडालखौंड अंग्रेजी शराब की दुकान पर प्रति बीयर बोतल ज्यादा लिया जा रहा था। किसी ने इसकी शिकायत डीएम देहरादून से कर दी। इसके बाद डीएम ने आबकारी विभाग की टीम को त्वरित कार्रवाई के लिए मौके पर भेजा तो बात सही पाई गई। इसके बाद आबकारी विभाग की टीम ने अंग्रेजी शराब की दुकान डांडालखौंड का 75000 रुपये का चालान काटा है।

english wine shop dandalakhaund 2

दरअसल, देहरादून जिलाधिकारी डाॅ. आर राजेश कुमार ने विभिन्न माध्यमों से प्राप्त हो रही शराब की ओवर रेटिंग की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए जिला आबकारी अधिकारी को अवस्थित शराब की दुकानों में ‘यहाँ पर ओवर रेटिंग नहीं की जाती है, का बैनर-फ्लैक्स लगाने तथा शराब की ओवर रेटिंग करने व बैनर पोस्टर चस्पा न करने वाली दुकानों पर अर्थदण्ड की कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी को प्राप्त हुई शिकायत पर एक दिन पूर्व शुक्रवार को आबकारी विभाग के टीम ने त्वरित कार्यवाही करते हुए गोपनीय तरीके से विदेशी मदिरा डांडालखौंड में शराब विक्रेता से बीयर एवं शराब की बोतल क्रय की गई। इस दुकान में बीयर की प्रति बोटल पर 20 रूपये अतिरिक्त ओवर रेटिंग करते हुए पाया गया, जिस पर टीम द्वारा 75 हजार रूपये का चालान किया गया। शराब की दुकानों के निरीक्षण के दौरान डांडालखौंड स्थित विदेशी शराब की दुकान में प्रति बीयर की बोटल पर एम.आर.पी. से 20 रूपये अतिरिक्त लिया जाना पाया गया। जिस पर कार्यवाही करते हुए 75 हजार का चालान किया गया। टीम द्वारा उक्त दुकान के अनुज्ञापी एवं विक्रता को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि जिलाधिकारी के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करेंगे। दुकान में किसी भी प्रकार की ओवर रेटिंग ना हो इस बात को गंभीरता से लेना सुनिश्चित करें। दुकान में ‘‘यहां पर ओवर रेटिंग नहीं की जाती है’’ का पोस्टर बैनर ठीक प्रकार से चस्पा होना चाहिए और भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति होने पर निर्धारित प्राविधानों के अनुसार सख्त कार्यवाही की चेतावनी दी गई। जिलाधिकारी डाॅ. आर राजेश कुमार ने अवगत कराया कि जनपद में शराब की ओवर रेटिंग न हो इसके लिए आबकारी विभाग को नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं तथा अनियमितता पाए जाने पर कार्यवाही करने तथा बार-बार इसकी पुनरावृत्ति होने पर निर्धारित प्राविधानों के अन्तर्गत सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।