/ Oct 02, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

ola electric क्यों बाजार में अपनी पकड़ खो रहा है? 27% तक गिरी बाजार हिस्सेदारी

पिछले कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में उतार-चढ़ाव देखा गया है। जुलाई में 1 लाख से अधिक बिक्री के आंकड़े को पार करने के बाद अब बिक्री कम होकर लगभग 80,000 के आसपास स्थिर हो गई है। इस अस्थिर तिमाही में, ईवी टू-व्हीलर सेगमेंट की अग्रणी कंपनी ओला इलेक्ट्रिक (ola electric) को 27 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का नुकसान हुआ।

इसके बावजूद, यह शीर्ष कंपनी बनी हुई है, हालांकि इसकी मासिक बिक्री औसतन 30,000 यूनिट से घटकर सितंबर में 23,965 यूनिट रह गई। पिछले महीने का मुख्य खिलाड़ी बजाज ऑटो रहा, जिसने टीवीएस मोटर को पीछे छोड़ते हुए 18,933 चेतक यूनिट बेचीं, जबकि टीवीएस ने 17,865 आईक्यूब यूनिट्स बेचीं।

ola electric क्यों बाजार में अपनी पकड़ खो रहा है?

ओला इलेक्ट्रिक (ola electric) की बाजार में गिरावट के पीछे दो प्रमुख कारण हैं। पहला, प्रतियोगी कंपनियों ने बाजार की मांगों के साथ खुद को बेहतर तरीके से ढाल लिया है, जिससे ओला इलेक्ट्रिक (ola electric scooter) की बिक्री बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर जैसी कंपनियों की तुलना में काफी कम हो गई है। लगातार दूसरे महीने ओला इलेक्ट्रिक इस गिरावट को रोकने में असमर्थ रहा।

इस प्रतिस्पर्धी दबाव के चलते बजाज और टीवीएस ने इस साल अपने चेतक और आईक्यूब मॉडल के अधिक किफायती वेरिएंट लॉन्च किए, जिनकी कीमत लगभग 95,000 रुपये है। दूसरा, ओला के सर्विस सेंटरों का खराब प्रदर्शन भी चिंता का विषय है।

ola electric
TVS electric

ओला की तुलना में इन स्थापित कंपनियों के पास मजबूत सर्विस नेटवर्क है और उन्हें अपने केंद्रों के बाहर स्कूटरों की लंबी कतारों जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। पिछले महीने कर्नाटक में एक नाराज ग्राहक ने ओला के एक शोरूम में आग लगा दी, जिससे ग्राहकों में असंतोष की चरम सीमा देखने को मिली।

ola electric : 2-व्हीलर ईवी: विजेता और हारने वाले

पिछली तिमाही की शुरुआत ओला इलेक्ट्रिक (ola electric), टीवीएस मोटर, बजाज ऑटो, एथर एनर्जी और हीरो मोटोकॉर्प ने जुलाई 2024 में क्रमशः 40,814, 19,444, 17,665, 10,157 और 4,945 यूनिट की बिक्री के साथ की थी। इसके बाद से, ओला को छोड़कर, टीवीएस और हीरो की बिक्री में थोड़ी गिरावट आई है। खास बात यह रही कि बजाज ऑटो ने अगस्त से सितंबर के बीच 2,283 यूनिट की वृद्धि दर्ज की और पहली बार अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी टीवीएस iQube को पीछे छोड़ दिया।

एथर एनर्जी ने भी अगस्त में 10,919 यूनिट से बढ़कर सितंबर में 12,579 यूनिट की बिक्री की, जिससे 1,660 यूनिट की वृद्धि हुई। हीरो मोटोकॉर्प ने भले ही 2W ईवी बाजार में अन्य कंपनियों के मुकाबले देर से कदम रखा हो, लेकिन इसके वीदा ब्रांड ने पिछले तिमाही में लगातार 4,000 से अधिक यूनिट की बिक्री की है।

ola electric

ये हैं 4 मुख्य कारण:

  1. बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा: ओला इलेक्ट्रिक (ola electric) को बजाज ऑटो (bajaj auto) और टीवीएस मोटर (tvs motor) जैसी कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। इन कंपनियों ने सस्ती और नई वेरिएंट्स लॉन्च किए हैं, जिससे ओला की बिक्री पर असर पड़ा है।
  2. ग्राहक सेवा में समस्याएं: ओला इलेक्ट्रिक (ola electric) के सर्विस सेंटर्स में ग्राहकों को लंबी कतारों का सामना करना पड़ रहा है। इसके विपरीत, बजाज और टीवीएस की सर्विस नेटवर्क मजबूत और विश्वसनीय है, जिससे ग्राहकों को बेहतर सेवा मिल रही है।
  3. ग्राहक असंतोष: हाल ही में कर्नाटक में एक ग्राहक ने असंतोष जताते हुए ओला शोरूम को आग लगा दी थी, जिससे ओला की ब्रांड छवि को नुकसान पहुंचा है। यह घटना ग्राहक असंतोष का संकेत है, जो बिक्री में गिरावट का कारण बन सकता है।
  4. मांग के अनुसार उत्पाद न बदलना: ओला इलेक्ट्रिक (ola electric) बाजार की मांग के अनुरूप अपने उत्पादों को समय पर अपडेट नहीं कर पाई है। दूसरी ओर, बजाज और टीवीएस ने अपने मॉडलों में बदलाव करके ग्राहकों की पसंद के अनुसार उन्हें पेश किया है, जिससे उनकी बिक्री में वृद्धि हुई है।

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.