Home देश NEPAL PM INDIA VISIT:नेपाल के पीएम का भारत दौरा-9 साल पुराने HIT...

NEPAL PM INDIA VISIT:नेपाल के पीएम का भारत दौरा-9 साल पुराने HIT फॉर्मूला पर हुई चर्चा, दोनों देशों का होगा लाभ

0

NEPAL PM INDIA VISIT:पीएम नरेंद्र मोदी की बृहस्पतिवार को नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचण्ड के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की| इस दौरान दोनों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई जिनमे शिक्षा, अर्थव्यवस्था आदि महत्वपूर्ण विषय रहे|

बता दें कि अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान पहली बार NEPAL PM INDIA VISIT पर हैं, मोदी ने अपनी कार्यकाल की शुरुआत में 2014 में अपने नेपाल दौरे की बात की| उनके अनुसार उस समय दोनों देशों के संबंधों के लिए एक “हिट” (हाईवे, आई-वे और ट्रांस-वे) फॉर्मूला प्रदान किया गया था। प्रधानमंत्री ने कहा, “आज, प्रधानमंत्री प्रचंड और मैंने दोनों देशों की साझेदारी को भविष्य में सुपर हिट बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं।”

NEPAL PM INDIA VISIT:दीर्घकालिक बिजली व्यापार समझौते पर किए हस्ताक्षर

NEPAL PM INDIA VISIT के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल “प्रचंड” के साथ एक प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक  की। इस दौरान दोनों देशों के बीच अर्थव्यवस्था,  ऊर्जा,  बुनियादी ढांचे,  शिक्षा क्षेत्र और लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत और नेपाल के बीच “दीर्घकालिक बिजली व्यापार समझौता” हुआ है। इसके लिए हमने अगले 10 वर्षों में नेपाल से 10,000 मेगावाट बिजली आयात करने का लक्ष्य रखा है।

NEPAL PM INDIA VISIT

NEPAL PM INDIA VISIT में संयुक्त रेलवे रूट भी शुरू

पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने संयुक्त रूप से रेलवे के कुर्ता-बजलपुरा खंड के लिए ई-प्लान का अनावरण किया। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप NEPAL PM IN INDIA से बथनाहा से नेपाली कस्टम स्टेशन जाने वाली भारतीय रेलवे की मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाई।

ये भी पढ़ें……

TEEN DHARA ACCIDENT: देवप्रयाग के पास बड़ा सड़क हादसा, 2 की मौत

 

Exit mobile version