दून में जल्द दौड़ेगी नियो मैट्रो, दो रूटों पर बनाए जाएंगे ये 25 स्टेशन

0
225

देहरादून के लोगों को जाम के झाम से मिलेगी निजात, 1600 करोड़ का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा

देहरादून, ब्यूरो। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में जल्द मिनी मैट्रो ट्रेन नियो दौड़ने लगेगी। उत्तराखंड सरकार ने नियो मैट्रो ट्रेन की इस महत्वकांक्षी योजना के लिए करीब 1600 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेज दिया है। उत्तराखंड मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से बनाए गए इस प्रस्ताव में पूरे शहरभर में करीब 25 स्टेशन बनाए जाएंगे। कई दिनों के सर्वे के बाद इस योजना के लिए प्रस्ताव बना दिया गया है। राज्य सरकार ने फिलहाल शुरूआती चरण में दो रूटों पर नियो-मैट्रो संचालन की अनुमति दी है।

इस योजना में प्रस्तावित रूटों की बात करें तो 13.9 किमी लम्बे एफआरआई से रायपुर रूट के बीच 15 स्टेशन होंगे। जबकि लगभग साढ़े आठ किलोमीटर लंबे आईएसबीटी से गांधी पार्क रूट पर स्टेशनों की संख्या 10 रखी गई है। आई‌एसबीटी गांधी पार्क रूट पर आईएसबीटी, सेवला कलां, आईटीआई, लालपुल, चमनपुरी, पथरीबाग, देहरादून रेलवे स्टेशन, देहरादून कचहरी, घंटाघर और गांधी पार्क में मैट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।

रायपुर एफआरआई रूट के अंतर्गत एफआरआई, बल्लूपुर चौक, आईएमए ब्लड बैंक, दून स्कूल, मल्होत्रा बाजार, घंटाघर, सीएमआइ चौक, आराघर चौक, नेहरू कालोनी, विधानसभा, अपर बद्रीश कालोनी, अपर नत्थनपुर, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री, हाथीखाना चौक और रायपुर में स्टेशन बनाने की योजना बनाई गई है।

YOU MAY ALSO LIKE

आपको बता दें कि अगर सब कुछ प्लान के मुताबिक चला तो उत्तराखंड की राजधानी देहरादून शहर में जल्द नियो मैट्रो दौड़ने लगेगी। उत्तराखंड मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड की ओर बनाए गए प्रस्ताव को राज्य सरकार ने अंतिम मंजूरी के लिए केन्द्र सरकार को भेज दिया है। केन्द्र सरकार से मंजूरी मिलने के लगभग तीन-साढे तीन साल के अंदर देहरादून में मेट्रो नियो दौड़ने लगेगी। केन्द्र को भेजें प्रस्ताव में राज्य सरकार ने शुरूआती दौर में दो रूटों पर नियो मैट्रो के संचालन की बात कही है। लगभग 1600 करोड़ की इस महत्वाकांक्षी परियोजना के संचालित होने से राजधानी देहरादून के लोगों को बड़ी सौगात मिलेगी। जगह-जगह लगने वाले जाम के झाम से लोगों को इस योजना के धरातल पर उतरने के बाद राहत मिलने की उम्मीद है। अब देखना होगा कि यह योजना कागजों से कब तक धरातल पर उतरती है।