इन Mosquito Repellent के इस्तमाल से आपको भी हो सकती है कई गंभीर बीमारियां

0
394

देहरादून ब्यूरो। गर्मी का मौसम आते ही हमारे घरों और आसपास के इलाकों के मच्छर की सेना हमारे ऊपर हमला बोल देती है और जैसे ही बरसात शुरू होती है तो इनकी ये सेना 4 गुना तक बढ़ जाती है। अब इनसे निजात पाने के लिए हम सभी अपने अपने घरों में अलग अलग तरह के Mosquito Repellents और Coils का इस्तमाल करते हैं। मगर ये Mosquito Repellents और Coils मच्छर के साथ साथ हमारे लिए भी इतने हानिकारक होते हैं कि अगर आप लगातार 5 से 6 घंटे तक इससे निकलने वाले धुएं के बीच में रहेंगे तो धीरे धीरे कई सारी बीमारियों का शिकार होते जाएंगे यहां तक की इसका धूआं आपको कैंसर तक दे सकता है। ये Mosquito Repellents और Coils कई सारे खतरनाक chemicals से बनता है और इनसे निकलने वाला धुआं आपके फेफड़ों को काफी हद तक खराब कर सकता है। इसके साथ ही आपको अस्थमा की भी शिकायत हो सकती है। और इस हानिकारक धुएं से सबसे ज्यादा प्रभावित तो बच्चे होते हैं। दरअसल बच्चों के फेफड़े छोटे होते हैं और जब इनके फेफड़ों में ये हानिकारक धूआं जाता है तो इनके फेफड़े इसे सहन नही कर पाते हैं जिसके कारण इन्हें कम उम्र में Allergy, Asthma और  Bronchitis जैसी परेशानियों से गुजरना पड़ता है।

अब आप कहेगें कि भाई जब ये सभी चीज़े हमारे लिए हानिकारक हैं तो क्या हम खुद को इन जानलेवा मच्छरों का शिकार होने दें। इसका जवाब है बिलकुल नही। आज हम आपको कुछ ऐसे ही नुसखे बताने जा रहे हैं जो इन हानिकारक Mosquito Repellents और Coils से भी ज्यादा असरदार है और इनसे आपको कोई नुकसान नही होने वाला बल्की फायदा ही होगा।

सबसे पहला नुसखा हम आपको बताने वाले हैं आपके घर में ही मौजूद तेज पत्ते से। ये नुसखा Mosquito Fast card के तौर पर काम करने वाला है। इस नुसखे को बनाने के लिए आपको लेना है तेज पत्ता, नीम का तेल और कपूर। आपको बता दें कि नीम के तेल में Antibacterial Properties होती हैं जो मच्छरों और बाकी के bacterias को आपसे दूर रखता है। इसके साथ ही ये आपकी त्वचा में होने वाले पिंपल्स को भी हटाने में मदद करता है। आपको सबसे पहले 1 कटोरी नीम का तेल लेना है उसमें आपको 8 से 9 जलाने वाले कपूर को पीसकर अच्छे से मिला लेना है और इसे किसी स्प्रे वाली बोतल में भरकर रख लेना है। इसके बाद आपको 3 से 4 तेज पत्ते लेने हैं और इनमें नीम के तेल का स्प्रे करना है और इसके बाद इन पत्तों को उस कमरे में जला लें जहां पर मच्छर हैं। इन तेज पत्तों को जलाने से जो धुआं निकलता है वो मच्छरों को मारने में तो कारगर साबित होता ही है साथ ही ये आपके लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके धुएं से आपका दिमाग शांत होता है और आमूमन रहने वाली थकान से भी आपको राहत मिलती है इसके साथ ही इसका धुआं अस्थमा और माइग्रेन के मरीज़ों के लिए लाभकारी होता है।

इसके बाद जो दूसरा नुसखा है वो है कपूर और नीम के तेल के दिये का। आप सोने से पहले अपने सिरहाने के पास रात भर नीम और कपूर के तेल का दीया जलाकर रखें। ऐसा करने से आपके बिस्तर के आस पास इस तेल की खुशबू फैलने लगेगी और मच्छर आपसे कोसो दूर रहेंगे।

ये तो थे नुसखे कि आप अपने घर में मच्छरों से कैसे बच सकते हैं लेकिन जब आप बाहर जाते हैं तो कैसे इन जानलेवा मच्छरों से आप बच सकते हैं। मार्केट में इनसे बचने के लिए कई सारी कम्पनीस Mosquito Roll On लेकर आती है लेकिन वो भी कई सारे chemical से बनने के कारण हमारी स्किन के लिए काफी हानिकारक होता है  इसलिए घर के बाहर कैसे इन मच्छरों से बचे इसके लिए हम आपको Homemade Mosquito Roll On बनाना सिखाते हैं। इस Homemade Mosquito Roll On को बनाने के लिए आपको नारियल का तेल लेना है, लोंग लेना है, पेपरमेंट तेल, नीम का तेल और नीलगिरी का तेल लेना है। अब इन सभी तेलों को समान मात्रा में लेकर अच्छे से मिला ले और जब भी बाहर जाएं इसे अपने शरीर पर लगा लें। ये सभी तेल आपकी स्किन के लिए अच्छे होते हैं जिसके कारण ये मच्छरों को मारने के साथ साथ आपकी स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

तो इसलिए Chemical से भरे Mosquitoes repellents को करिए बबाई और इन  Homemade Mosquitoes repellents को अपनाइए ताकी आपका शरीर इनसे होने वाले नुकसान से बच सके।