माघ पूर्णिमा पर कुंभनगरी में लगा श्रद्धालुओं का तांता, गंगा में लगाई डुबकी…

0
335

देहरादून/हरिद्वार, ब्यूरो। हिंदुओं के पवित्र पर्व माघ पूर्णिमा पर आज कुंभ नगरी हरिद्वार में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो चुका था। गुनगुनी धूप के बीच गंगा के पवित्र जल में लोगों ने स्नान किया। ज्यादातर भीड़ ब्रह्म मुहुर्त में ही घाट पर लगी रही। हरिद्वार में उत्तराखंड के साथ ही आस-पास के राज्यों के तमाम श्रद्धालु भी गंगा स्नान करने पहुंचे।

इसके बाद सभी श्रद्धालुओं ने पाठ-पूजा के साथ ही भोजन कर गरीबों को दान भी किया। माघ पूर्णिमा का शुभ समय आज बुधवार सुबह 9ः43 बजे से रात 10ः55 बजे तक है। सनातन धर्म में माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस दिन चांद अपनी पूर्ण अवस्था में होता है। मान्यता है कि इस दौरान लोगों की हर कामनाएं पूरी होती हैं।

DEVBHOOMI

YOU MAY ALSO LIKE

आज सुबह से ही हिंदू श्रद्धालु कोरोना नियमों का पालन करते हुए गंगा में डुबकी लगाते हुए देखे गए। ज्योतिष शास्त्रों के साथ ही हिंदू धर्म में माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व है। ज्योतिषियों के अनुसार इस दिन गंगा के साथ ही अन्य किसी पवित्र नदी का स्नान कर पूजा अर्चना, दान-पुण्य आदि करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। रात 10ः55 बजे तक माघ पूर्णिमा का पवित्र समय जारी रहेगा।