Home एंटरटेनमेंट माधुरी दीक्षित के फिल्मी सफर से लेकर लव लाइफ तक के सभी...

माधुरी दीक्षित के फिल्मी सफर से लेकर लव लाइफ तक के सभी किस्से

0
Madhuri Dixit

Madhuri dixit: क्यों माधुरी दीक्षित और अजय जडेजा की प्रेम कहानी रह गई थी अधूरी

Madhuri dixit: हिंदी फिल्म जगत में धक- धक गर्ल के नाम से जानी जाने वाली माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) को कौन नहीं जानता, देश से लेकर विदेश तक में माधुरी दीक्षित के लोग कायल हैं, मगर माधुरी का शुरुआती फिल्मी सफर कुछ खास नहीं था। हिंदी फिल्म जगत की उनकी पहली फिल्म फ्लॉप थी, इस फिल्म के फ्लॉप होने के बाद माधुरी दीक्षित ने वापिस अपनी पढ़ाई पर फोकस करना शुरु कर दिया था लेकिन इस दौरान भी माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) को फिल्मों के ऑफर आते रहे।

माधुरी दिक्षित के माता पिता को उनके फिल्मी दुनिया में कदम रखने से आपत्ती थी, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था जिसके बाद मधुरी दिक्षित फिल्मी जगत की जानी मानी अभीनेत्री बन गईं।

15 मई 1967 को मुंबई के एक मराठी ब्राह्मण परिवार में जन्मी माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। जब माधुरी दीक्षित महज 16- 17 साल की थीं तो उस वक्त उन्हें एक फिल्म का ऑफर मिला था। माधुरी ने 12वीं के एग्जाम दिए थे और उस समय उनकी छुट्टियां पड़ी हुईं थीं। इसी दौरान माधुरी को उनके जीवन की पहली फिल्म का ऑफर आया।

माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) या फिर उनके परिवार का फिल्मी जगत से दूर दूर तक कोई नाता नहीं था, मगर फिर भी माधुरी को 12वीं कक्षा के एग्जाम देने के बाद ही हिन्दी फिल्म का ऑफर मिल गया। एक इंटरव्यू में माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) द्वारा अपनी पहली फिल्म के लिए मिले ऑफर के बारे में जिक्र किया गया था। ये किस्सा काफी दिलचस्प था। माधुरी (Madhuri dixit) द्वारा बताया गया था कि जब उन्होंने 12वीं के एग्जैम दिये तो उसके बाद छुट्टियां पड़ने पर वह घर पर खाली बैठीं हुईं थीं। इन्हीं छुट्टियों में उन्हें राजश्री प्रोडक्शन से फिल्म “अबोध” के लिए ऑफर आया।

ये भी पढ़ें:
North Korea Restrictions
यहां के लोग अपने घर पर भी नहीं देख सकते अपना पसंदीदा टीवी चैनल, जानें क्यों?

दरअसल फिल्म अबोध के लिए डायरेक्टर हीरेन नाग को एक मासूम चहरे की तलाश थी। माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) अपने स्कूल में प्लेस और डांसिंग में हमेशा आगे रहती थीं। वहीं दूसरी ओर माधुरी दीक्षित की बड़ी बहन की एक दोस्त के पिता राजश्री प्रोडक्शन के साथ जुड़े हुए थे जिसके कारण डायरेक्टर हीरेन नाग को माधुरी के बारे में पता चला और उन्होंने अपनी फिल्म अबोध में माधुरी को काम करने का मौका दिया।

आपको बता दें कि जब माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) को फिल्म अबोध में काम करने का मौका मिला तो माधुरी दीक्षित के पिता शंकर दीक्षित द्वारा माधुरी को फिल्मों में काम करने के लिए मना कर दिया गया था, लेकिन बाद में उन्हें कई बार मनाने के बाद शंकर दीक्षित मान गए और फिर माधुरी दीक्षित फिल्म अबोध के लिए स्क्रीन टेस्ट देने के लिए चली गईं और हैरानी की बात तो ये रही कि पहली ही बार में माधुरी दीक्षित स्क्रीनिंग में सिलेक्ट भी हो गईं।

फिल्म की शूटिंग शुरू हुई और 1984 में माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) की डेब्यू फिल्म अबोध रिलीज हो गई, लेकिन दुर्भाग्यवश ये फिल्म फ्लॉप हो गई। अपनी पहली फिल्म के फ्लॉप होने के बाद माधुरी ने दोबारा अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना शुरु कर दिया, लेकिन इस दौरान भी माधुरी के पास लगातार फिल्मों के ऑफर आ ही रहे थे। भले ही उनकी पहली फिल्म फ्लॉप हुई हो मगर सभी को उनका काम बेहद पसंद आया था और यही वजह थी उनको लगातार फिल्मों के ऑफर आ भी ही रहे थे।

ये भी पढ़ें:
वैज्ञानिकों को मिला पृथ्वी जैसा ग्रह जहां से मिल रहे हैं रहस्यमयी सिगनल्स

माधुरी दिक्षित के फिल्मी करियर को नई उड़ान देने वाले शख्स थे सुभाष घई    

भले ही माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) की पहली फिल्म अबोध फ्लॉप रही हो लेकिन माधुरी दीक्षित फिल्मी जगत से कभी कटी नहीं और देखते ही देखते माधुरी दीक्षित ने हिंदी फिल्म जगत में अपना ऐसा सिक्का जमाया कि आज भी कोई उनके मुकाबले में नहीं है। फिल्मी जगत में माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) का एक नाम बनाने में सुभाष घई का बड़ा हाथ रहा है। भले ही वह माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) को फिल्मी जगत में न लाएं हों मगर उन्होंने माधुरी को कुछ ऐसे अवसर दिए जिनसे माधुरी का हिंदी फिल्मी जगत में नाम होने लगा।

सबसे पहले सुभाष घई द्वारा माधुरी को एक डांस सीक्वल के लिए कास्ट किया गया जो कि “कर्मा” फिल्म में था, मगर बाद में फिल्म से इस डांस सीक्वल को हटा दिया गया था, लेकिन सुभाष गई द्वारा माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) से ये वादा किया गया कि वह माधुरी को अपनी दूसरी फिल्म में जरूर रोल देगें।

इसके बाद सुभाष घई द्वारा माधुरी दीक्षित को फिल्म “उत्तर दक्षिण” में कास्ट किया गया लेकिन ये फिल्म भी पर्दे पर ज्यादा न चल पाई मगर कहीं न कहीं सुभाष घई माधुरी दीक्षित के हुनर को पहचान गए थे जिसके बाद उन्होंने माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) को एक और मौका दिया और फिर माधुरी नजर आईं सुभाष घई की अगली फिल्म “राम लखन” में जिसमें उनके साथ मुख्य किरदार में थे अनिल कपुर, जैकी श्रॉफ, डिंपल कपाडिया।

ये फिल्म 1989 में रिलीज़ हुई थी मगर इससे पहले ही माधुरी दीक्षित को फिल्म “तेजाब” से सफलता मिल चुकी थी। फिल्म तेजाब का निर्देशन एन चन्द्रा द्वारा किया गया था जो 1988 की सबसे हिट फिल्म थी।

ये भी पढ़ें:
रेत के नीचे दफ्न थे विज्ञान के हैरान कर देने वाले कई राज

एक फूल बेचने वाले बच्चे को दिया था माधुरी दिक्षित ने पहला ऑटोग्राफ

फिल्म “तेजाब” से मिले स्टारडम से माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) लोगों के बीच काफी लोकप्रीय हो गईं थीं। इसी फिल्म के बाद से लोग माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) को जानने लगे थे। इस फिल्म में अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित लीड रोल में थे और दोनों की जोड़ी को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा था।

ये फिल्म जब रिलीज हुई थी तो उस वक्त माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) भारत में नहीं बल्की अमेरिका में थीं। दरअसल अमेरिका में माधुरी की बहन की शादी थी। इस दौरान उनके पास फोन आया कि उनकी फिल्म सुपरहिट है। माधुरी ये खबर सुनकर बेहद खुश हुईं और वह अमेरिका से वापिस भारत आ गईं। एयरपोर्ट से कार से वापिस लौटते वक्त जब माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) की कार एक सिगनल पर रुकी तो एक फूल बेच रहा बच्चा उनकी कार की ओर भागा भागा आया और माधुरी से कहने लगा कि वह मोहिनी हैं न?

जब माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) ने एक बच्चे के मुख से अपने किरदार का नाम सुना तो वह अचंबित हो गईं क्योंकि इससे पहले माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) को कोई नहीं पहचानता था। माधुरी ने बच्चे को बताया कि वो ही मोहिनी हैं, इसके बाद बच्चे ने माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) को एक कागज दिया और उनसे उनका ऑटोग्राफ मांगा।

आपको बता दें कि ये माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) की जिंदगी का पहला ऑटोग्राफ था जो उन्होंने एक बच्चे को दिया था। इस बात का खुलासा खुद माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) द्वारा अनुपम खेर के एक शो में किया गया था। माधुरी दीक्षित द्वारा ये भी बताया गया था कि उस वक्त उन्हें असल में एक स्टार होने का एहसास हुआ था।

ये भी पढ़ें:
इस गांव के लोग अपने बच्चों को नहीं भेजते बाहर खेलने, वजह जान रह जाएंगे हैरान

माधुरी दीक्षित ने अपने फिल्मी करियर में दी ये हिट फिल्में 

1988 के बाद लगातार 2 हिट फिल्में देने के बाद 1990 में माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) की आमिर खान के साथ फिल्म आई “दिल”। इस फिल्म में माधुरी दीक्षित एक अमीर लड़की का किरदार निभा रही थी और आमिर खान एक गरीब लड़के का। ये फिल्म भी बाकी 2 फिल्मों की तरह सुपरहिट रही और फिर मिली माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) के करियर को एक नई ऊंचाई। राजश्री प्रोडक्शन्स द्वारा माधुरी दीक्षित को फिल्म “हम आपके हैं कौन” के लिए कास्ट किया गया।

1994 में रिलीज हुई इस फिल्म में मुख्य भूमिका में माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) और सलमान खान थे। निशा की भूमिका निभा रही माधुरी दीक्षित को लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया। वहीं इस फिल्म को भारत में तो पसंद किया ही गया साथ ही विदेश में भी इस फिल्म को खूब पसंद किया गया और यही कारण रहा इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड भी सबसे ज्यादा कमाई की।

इस फिल्म ने इतनी कमाई की कि इसका रिकॉर्ड कई सालों तक कोई भी फिल्म नहीं तोड़ पाई। इस फिल्म के रिलीज होने के 7 साल बाद जब 2002 में सनी देओल और अमीशा पटेल की गदर फिल्म आई तब जाकर इस फिल्म का रिकॉर्ड टूटा। फिल्म “हम आपके हैं कौन” में मुख्य भूमिका में सलमान खान और माधुरी दिक्षित थे, इनके अलावा फिल्म में रेणुका शाहने, आलोक नाथ, मोहनीश बहल और अनुपम खेर फिल्म में दमदार एक्टिंग करते नजर आए।        

इस फिल्म के बाद से माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) को हिंदी फिल्म जगत की सफल अभिनेत्रीयों में गिना जाने लगा और इसके बाद माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) ने एक के बाद एक हिट फिल्में दीं। हिंदी फिल्म जगत में अपना बहतरीन योगदान देने के बाद से ही माधुरी दीक्षित आज की सभी अभिनेत्रियों की आदर्श बन चुकी हैं। अपने काम से माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) ने हिंदी फिल्म जगत में अपनी छवी एक बहतरीन अदाकारा के साथ साथ एक सुप्रसिद्ध नृत्यांगना के रूप में भी स्थापित की।  

90 के दशक में तो माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) का स्टारडम आसमान की ऊंचाईयां छू रहा था, उन्होंने अपने फिल्मी सफर में कई हिट फिल्में दीं और इन हिट फिल्मों में से 17 फिल्में तो उन्होंने केवल अनिल कपूर के साथ ही की जिनकी जोड़ी को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा था। माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) की कई हिट फिल्मों में से कुछ फिल्में थीं, राम लखन, हम आपके हैं कौन, किशन-कन्हैया, परिन्दा, बेटा, दिल तो पागल है, त्रिदेव, देवदास, खलनायक, पुकार, साजन आदी।     

माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) के अभीनय को लोग इतना पसंद करते थे कि वह भारतीयों के साथ साथ पाकिस्तानियों की भी दिल की धड़कन बन चुकी थीं। इस बात से जुड़ा एक किस्सा भी है। जिस वक्त भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध छिड़ा था तो उस समय कुछ पाकिस्तानियों ने कहा था कि वह कश्मीर छोड़ देगें अगर भारत उन्हें माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) दे दे तो।

“हम आपके हैं कौन” फिल्म के लिए माधुरी दीक्षित ने सबसे ज्यादा फीस ली थी जो की करीबन 3 करोड़ रुपये थे। माधुरी दीक्षित हिंदी फिल्म जगत की वो अभीनेत्री हैं जिनका 13 बार फिल्मफेयर पुरुस्कार में नामंकन हुआ और इनमें से 4 बार वह यह पुरुस्कार जीत चुकीं हैं। इसके साथ ही माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) हिंदी फिल्म जगत की इकलौती ऐसी अभीनेत्री हैं जिन्हें फिल्म देवदास के एक गाने के लिए पंडित बिरजू महाराज द्वारा कोरियोग्राफ किया गया था।

ये भी पढ़ें:
ऐसा दिखाई देता है पृथ्वी का अंतिम छोर, यहां अकेले जाना है सख्त मना

माधुरी दीक्षित की लव लाइफ

हिंदी फिल्म जगत में माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) का नाम एक समय पर संजय दत्त के साथ भी जोड़ा गया था। बताया जाता है कि फिल्म “साजन” के समय पर माधुरी दीक्षित और संजय दत्त एक दूसरे के काफी करीब आ गए थे, मगर दोनों का ही रिश्ता ज्यादा समय तक चला नहीं और फिर दोनों एक दूसरे से अलग हो गए।     

इसके बाद माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) अपना दिल क्रिकेटर अजय जडेजा को दे बैठी थी, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों का प्यार एक फोटोशूट के दौरान परवान चढ़ा और दोनों की कई रोमांटिक तस्वीरों ने भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। दोनों के बीच इतना प्यार था कि माधुरी (Madhuri dixit) अपना सब कुछ छोड़ने को तक तैयार थीं, यहां तक की माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) ने अजय जडेजा को हिंदी फिल्म जगत में लाने के लिए कई निर्माताओं से तक बात की थी।

क्यों नहीं हो पाई माधुरी दीक्षित और अजय जडेजा की शादी?

माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) और अजय जडेजा की शादी के बीच कई अड़चने आईं, ये अटकलें कभी अजय जडेजा के परिवार की ओर से उत्पन्न हुईं तो कभी माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) के परिवार की ओर से। दरअसल अजय जडेजा एक शाही परिवार से तालुक रखते हैं और माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) एक साधारण मराठी ब्राह्मण परिवार से, यही वजह थी की अजय जडेजा के परिवार वाले इन दोनों के रिश्ते के खिलाफ थे।

अब इससे पहले की दोनों परिवार के बीच के मतभेद कम होते उससे पहले ही अजय जडेजा पर कुछ ऐसे आरोप लग गए जिससे माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) के परिवार वालों ने इस रिश्ते से इंकार कर दिया। दरअसल अजय जडेजा पर मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ मिलकर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे थे, जिसके कारण उनके मैच खेलने पर पांच साल के लिए बैन लगा दिया गया था और यही कारण था कि माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) के परिवार वालों ने माधुरी की शादी अजय जडेजा के साथ नहीं होने दी। हालांकि साल 2003 में जडेजा पर लगे बैन को दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा हटा दिया गया था।  

ये भी पढ़ें:
ये कब्रिस्तान है वैम्पायर्स का अड्डा जहां पिशाच पीते हैं शवों का खून

श्रीराम माधव नेने से कैसे हुई माधुरी दीक्षित की शादी  

डॉ श्रीराम माधव नेने द्वारा फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात का खुलासा किया कि उनकी शादी अरेंज्ड मैरिज नहीं बल्की लव मैरिज है। दोनों की मुलाकात उनके एक कॉमन फ्रेंड के माध्यम से हुई थी, जिसके बाद दोनों के बीच प्यार पनपा और इसके 3 महीने बाद ही दोनों ने एक दूसरे से शादी करली। माधुरी और डॉ नेने की शादी 17 अक्टूबर 1999 को अमेरिका में एक निजी समारोह में हुई। इसके बाद दोनों हनीमून के लिए हवाई द्वीप गए और फिर दीक्षित परिवार द्वारा भारत में शादी का एक भव्य रिसेप्शन दिया गया जिसमें हिंदी फिल्म जगत की कई जानी मानी हस्तियों ने शिरकत की।   

शादी के बाद माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) ने फिल्मी जगत से मानों दूरी बना ली थी। वह अमेरिका में एक आम हाउस वाइफ की जिंदगी जी रही थीं और इसे इंजॉय भी कर रहीं थी। इसके बाद 2003 में माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) और डॉ नेने की पहली संतान हुई जो की बेटा था, इसके 2 साल बाद दोनों का दूसरा भी बेटा ही हुआ और ऐसे में इनकी फैमिली पूरी हो गई।

फिल्मी जगत से कई सालों का ब्रेक लेने के बाद माधुरी दीक्षीत (Madhuri dixit) ने साल 2007 में “आ जा नच ले” फिल्म से कमबैक किया मगर यह फिल्म चली नहीं। इसके बाद माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) ने फिल्म “डेढ़ इश्किया” और  “गुलाब गैंग” जैसी फिल्मों में काम किया, मगर यह फिल्में भी बॉक्स ऑफिस में ज्यादा कुछ कमाल नहीं कर पाईं। इसके साथ ही माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) ने जज के तौर पर भी कई डांस बेस्ड रियलिटी शोज में काम किया है, जैसे नच बलिए, झलक आदी।  

हिंदी फिल्म जगत में कमबैक करने के कुछ ही समय बाद डॉ नेने और माधुरी दीक्षित (Madhuri dixit) अपने परिवार के साथ मुंबई में आकर बस गए और इनके बच्चे भी अब धीरे धीरे भारतीय जीवन शैली को अपना चुके हैं।

ये भी पढ़ें:
दुनिया की सबसे सुरक्षित जगह “व्हाइट हाउस” में भी मौजूद है भूत

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version