Home ये भी जानिए रेत के नीचे दफ्न थे विज्ञान के हैरान कर देने वाले कई...

रेत के नीचे दफ्न थे विज्ञान के हैरान कर देने वाले कई राज

0
Saudi Arabia Monuments Mysteries

Saudi Arabia Monuments Mysteries: रेत के नीचे से इंसान और जानवरों के मिले कई अवशेष

Saudi Arabia Monuments Mysteries: हमारी पथ्वी के अंदर कई रहस्य दफ्न हैं जिन्हें आए दिन वैज्ञानिकों द्वारा खोजा और सुल्झाया जाता है। इन्हीं रहस्यों में से एक रहस्य है सऊदी अरब के रेगिस्तान (Saudi Arabia Monuments Mysteries) में दफ्न, जहां से ऐसे सबूत मिले हैं जो किसी को भी हैरान कर दे।

पुरातत्वविदों द्वारा जब इजरायल के एक मकबरे में खुदाई की गई तो कुछ ऐसे अवशेष पाए गए जो आज के विज्ञान का दिमाग हिला कर रख दें। इस खुदाई के दौरान उन्हें कुछ ऐसे अवशेष मिले जिससे ये साबित होता है कि कई हजारों सालों पहले भी दिमाग की सर्जरी हुआ करती थी जिसे आधुनिक युग आज की खोज बताता है।

वहीं इस खुदाई (Saudi Arabia Monuments Mysteries) में करीबन 7000 साल पुराना एक रहस्यमयी स्मारक भी पुरातत्वविदों को मिला। इस स्मारक (Saudi Arabia Monuments Mysteries) के नीचे कई इंसानों और पशुओं के अवशेष मिले हैं। आपको बता दें कि जिस जगह पर ये स्मारक मिला है वो जगह आज एक रेगिस्तान है जो की पूरी तरह बालू से ढ़का हुआ है मगर किसी समय पर यह जगह हरियाली से भरी हुआ करती थी।

ये भी पढ़ें:
Last Road of the World
ऐसा दिखाई देता है पृथ्वी का अंतिम छोर, यहां अकेले जाना है सख्त मना

पुरातत्वविदों के अनुसार कई हजारों साल पहले यहां लोग रहा करते थे और चारों ओर काफी हरियाली हुआ करती थी। इस दौरान यहां के लोग हाथी और दरियाई घोड़ा भी पाला करते थे, जिसके अवशेष पुरातत्वविदों को इस जगह से मिले हैं।  

एक रिपोर्ट (Saudi Arabia Monuments Mysteries) के अनुसार, खुदाई के दौरान यहां से एक पुरुष के अवशेष प्राप्त हुए हैं जिसकी उम्र करीबन 30 साल होगी। इसके साथ ही ये भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह जगह (Saudi Arabia Monuments Mysteries) किसी पंथ के रीति रिवाज की जगह होगी क्योंकि यहां से कई पशुओं के अवशेष प्राप्त हुए है जिनकी बलि दी गई होगी।

एक स्टडी के अनुसार, शोधकर्ताओं का अनुमान है कि किसी समय में हरा-भरा रहा यह इलाका (Saudi Arabia Monuments Mysteries) मौसम में भारी बदलाव की वजह से रेगिस्तान बन चुका है। उस समय लोगों को लगा होगा कि ईश्वर को खुश करके वह खुद को बचा सकते हैं, ऐसे में उन्होंने पशुओं की बलि दी होगी। 

ये भी पढ़ें:
ये कब्रिस्तान है वैम्पायर्स का अड्डा जहां पिशाच पीते हैं शवों का खून

एक शोध में पाया गया कि एक वक्त था जब ये इलाका हरा भरा था, लेकिन मौसम के भयानक बदलाव के कारण ये हरा भरा इलाका रेगिस्तान (Saudi Arabia Monuments Mysteries) में तब्दील हो गया। ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि उस वक्त इस इलाके के लोगों ने भगवान को प्रसन्न करने के लिए पशुओं की बलि देना शुरु किया होगा।

यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की प्रोफेसर और इस स्टडी की मुख्य लेखिका मेलिसा केनेडी का इस विषय पर कहना है कि यह लोग किस पंथ और धर्म से ताल्लुक रखते थे ये जान पाना मुश्किल है लेकिन इन संरचनाओं को देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये किसी रीति रिवाज से ताल्लुक रखते होंगे।

आपको बता दें कि इस इलाके (Saudi Arabia Monuments Mysteries) में कई मुस्ततिल मिले हैं। जिन्हें नहीं मालूम, उन्हें बता दें कि मुस्ततिल बलुआ पत्थर की दीवारें होती हैं जिन्हें प्रागैतिहासिक स्मारक कहा जाता है। प्रागैतिहासिक स्मारक आपको उत्तर पश्चिम सऊदी अरब में दिखाई देगें। आंकड़ों की बात करें तो अबतक करीबन 1600 मुस्ततिलों की खोज की जा चुकी है जो की ज्यादातर रेत के नीचे दबे हुए थे।

ये भी पढ़ें:
दुनिया की सबसे सुरक्षित जगह “व्हाइट हाउस” में भी मौजूद है भूत

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version