Home उत्तरकाशी उत्तरकाशी में महसूस किये गए भूकंप के झटके, 3.0 मापी गई तीव्रता

उत्तरकाशी में महसूस किये गए भूकंप के झटके, 3.0 मापी गई तीव्रता

0
LATEST EARTHQUAKE NEWS

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:आज सुबह सुबह उत्तरकाशी जिला मुख्यालय और आसपास के क्षेत्रों में 8:35 बजे के करीब भूकंप(LATEST EARTHQUAKE NEWS) के हल्के झटके आए। उत्तरकाशी के जिला आपदा प्रबंधन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई है। बता दें कि जिला मुख्यालय समेत पुरोला, बड़कोट, मोरी में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस भूकंप का केंद्र हिमाचल प्रदेश से लगे मोरी ब्लॉक के कोठीगाड रेंज में जमीन से लगभग पांच किमी नीचे था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से भूकंप के पुष्टि की गई।

राहत की बात ये है कि इस भूकंप से जिले में किसी भी तरह के नुकसान की अभी तक कोई सूचना नहीं है।(LATEST EARTHQUAKE NEWS) उत्तरकाशी जिले के आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल के अनुसार सभी तहसील और विकसखंडों से संपर्क कर लिया गया है, जिसमें भूकंप से कहीं भी जनहानि व पशु हानि नहीं हुई है।

earthquake

LATEST EARTHQUAKE NEWS:उत्तरकाशी में एक महीने में दूसरा भूकंप

इसी महीने 11 सितंबर की रात उत्तरकाशी में यमुनाघाटी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिससे लोगों में भय का माहौल बन गया। बताया गया था कि पुरोला, बड़कोट, मोरी में भी इस भूकंप झटके महसूस हुए। इस भूकंप का केंद्र बड़कोट में स्यालना के जंगलों में था। जो कि जमीनी स्तर से करीब पाँच किमी नीचे था।

वैज्ञानिकों ने बड़े भूकंप की संभावना जताई है

बता दें कि साल 1991 के विनाशकारी भूकंप के बाद से अब तक अकेले उत्तरकाशी में ही 70 से अधिक भूकंप के झटके आ चुके हैं, ऐसे में उत्तरकाशी जिले में बड़े भूकंप को लेकर भूगर्भ वैज्ञानिक भी आशंकित हैं। वर्तमान समय में वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के वैज्ञानिक उत्तरकाशी में इस चीज की रिसर्च कर रहें  हैं।(LATEST EARTHQUAKE NEWS) वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों का मानना है कि ये किसी बड़े भूकंप की भूमिका हो सकती है, राज्य को इसके लिए तैयार रहना होगा।

ये भी पढ़ें-

KRITI SENON SHOOTING DEHRADUN

सीएम धामी से मिली कृति सेनन, देहरादून में कर रहीं हैं फिल्म की शूटिंग

बागेश्वर भी डोला भूकंप के झटकों से

उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के जिले बागेश्वर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। बागेश्वर में पिछली रात 12 बजकर 36 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके आये।(LATEST EARTHQUAKE NEWS) इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.1 मापी गई है। फिलहाल बागेश्वर जिले से किसी तरह की जनधन के नुकसान की सूचना नहीं है।

Exit mobile version