वाण स्थित लाटू धाम के कपाट खुले, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

0
256

थराली (संवाददाता- मोहन गिरी): देवाल के वांण स्थित प्रसिद्ध लाटूधाम के कपाट बैसाख पूर्णिमासी के पर्व पर आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ आगामी 6 माह के लिए खुल गए हैं। कपाटोद्घाटन के मौके पर भारी संख्या में मां नंदा भगवती के भक्तों के साथ ही लाटू देवता के भक्तों ने शिरकत करते हुए पूजा-अर्चना कर नंदा-लाटू से मनौतियां मांगी।

latu dham

प्रति वर्ष मार्गशीर्ष मास की पूर्णिमासी के दिन चार धामों की तरह ही लाटू धाम के कपाट भी आम श्रद्धालुओं के लिए शीतकाल के लिए बंद होने की पंरपरा चली आ रही हैं जोकि अब भी कायम है। इसके कपाट बैसाख पूर्णिमासी के दिन श्रद्धालुओं के लिए खुलते हैं। इस साल भी आज शनिवार को देवाल के वांण स्थित लाटू धाम के कपाट विधि-विधान के साथ खोले गए। प्रात:काल से ही भारी संख्या में वांण में भक्तों का जुटना शुरू हुआ।

laatu dham

झोड़े चाचरी के गायन के बीच दोपहर करीब 12 बजें मंदिर के मुख्य पुजारी खीम सिंह बिष्ट ने धाम के कपाट को खोलते हुए उसके अंदर के गर्भगृह को कुछ ही देर के लिए खोल कर पूजा-अर्चना की और गर्भगृह के कपाटों को बंद कर दिया। जबकि बाहर के कपाट को अगले 6 माह के लिए पूजा अर्चना के लिए खोल दिया गया हैं। कपाटोद्घाटन के वक्त पश्वाओं पर देवता भी अवतरित हुए।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here