जल्द होगी केदारनाथ धाम तक घोड़े-खच्चरों की आवाजाही शुरू

0
316
devbhoomi
devbhoomi

रुद्रप्रयाग (संवाददाता- नरेश भट्ट): इस वर्ष केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई को खुलने जा रहे। श्रद्धालुओं की सुगम यात्रा के लिए केदारनाथ धाम के मार्ग में जमी बर्फ को तेजी से हटाया जा रहा है। आपको बता दें कि धाम तक पैदल मार्ग पर जमी बर्फ हटा दी गई है। अब केदारपुरी के रास्तों व मंदिर के सामने वाले रास्ते से बर्फ हटाई जानी बाकी हैं। इस मार्ग पर से बर्फ हटाने के कार्य में 150 मजदूर जुटे हुए हैं।

uttarakhand news
uttarakhand news

गत तीन मार्च से पैदल मार्ग से बर्फ हटाने का काम शुरू किया गया था। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की लोनिवि शाखा ने भीमबली से आगे बर्फ हटाने का काम शुरू किया। गौरीकुंड से भीमबली तक छह किमी पैदल रास्ते पर बर्फ नहीं जमी थी। इससे आगे केदारपुरी तक 10 किमी पैदल मार्ग पर बर्फ हटाने का काम शुरू किया गया था। 150 से अधिक मजदूर बर्फ हटाने में जुटे हैं। अभी पैदल मार्ग पर एक मीटर तक बर्फ हटाई जा रही है। ताकि घोड़े खच्चरों के साथ ही यहां एडवांस टीमों की केदारनाथ तक आवाजाही हो सके।

devbhoomi
devbhoomi
uttarakhand news
uttarakhand news

इसके बाद फिर से मजदूरों की टीम केदारनाथ पैदल मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य करेगी, जिसके बाद रास्ते को 3 मीटर चौड़ा करने का काम किया जाएगा। वहीं तापमान बढ़ने से मार्ग में कुछ बर्फ भी पिघल रही है। इसलिए मार्ग को चैड़ा करने में आसानी होगी। डीडीएमए के अधिशासी अभियंता प्रवीन कर्णवाल ने बताया कि बर्फ हटाते हुए टीम केदापुरी तक पहुंच गई है। अभी एक किमी पैदल मार्ग से बर्फ हटाई जानी बाकी है। इसे भी जल्द हटा दिया जाएगा, इसके बाद फिर से पैदल मार्ग को ओर चौड़ा किया जाएगा।

devbhoomi
devbhoomi

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here