‘‘शिक्षा के साथ युवाओं का हुनर निखारना बेहद जरूरी’’

0
250
devbhoomi
devbhoomi

देहरादून, ब्यूरो। कौशल विकास विभाग के कामकाज की समीक्षा के लिए उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण एवं कौशल विकास मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कौशल विकास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। विधानसभा अध्यक्ष ने विशेष तौर पर कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र में कौशल विकास विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

विधानसभा भवन में विधानसभा अध्यक्ष के सभागार कक्ष में आयोजित बैठक के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने कौशल के क्षेत्र में युवाओं को दी जाने वाली ट्रेनिंग एवं कोर्सों की जानकारी लीद्य विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि ऐसी योजनाएं बनाएं, जिससे युवाओं को लाभ मिले, साथ ही योजना बनाते समय भौगोलिक परिस्थितियों का भी ध्यान रखें। उन्होंने कहा की कौशल विकास द्वारा रोजगार के नये अवसर पैदा करने के लिए नौजवानों को भविष्य की आवश्यकताओं के अनुसार कुशल बनाकर रोजगार मुहैया कराया जाना आवश्यक है। शिक्षा के साथ युवाओं के हुनर को निखारना बेहद जरूरी है।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विभाग के अधिकारी राज्य के औद्योगिक संस्थाओं से संपर्क करें एवं ज्यादा से ज्यादा प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार राज्य में ही उपलब्ध करवाएंद्य उन्होंने कहा कि कौशल विकास का उद्देश्य केवल प्रशिक्षण देना ही नहीं बल्कि युवाओं को रोजगार सृजित करना भी है।

devbhoomi uttarakhand news

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि राज्य की औद्योगिक संस्थाओं को जिस प्रकार का स्किल चाहिए उसी प्रकार का प्रशिक्षण युवाओं को दिया जाए जिससे प्रदेश के युवा को प्रदेश में ही रोजगार मिल सके एवं पलायन पर भी रोक लग सकेद्य इस अवसर पर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के संदर्भ में भी अधिकारियों से जानकारी ली गई। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने अपने विधानसभा क्षेत्र कोटद्वार में विशेष तौर पर अधिकारियों से सिडकुल से संपर्क करने के लिए कहा जिससे स्थानीय प्रशिक्षित युवाओं को सिडकुल में रोजगार के अवसर प्रदान हो सके।

इस अवसर पर कौशल विकास मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि जल्द ही प्रदेश के सभी औद्योगिक संस्थानों के साथ बैठक कर प्रदेश के प्रशिक्षित युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार दिए जाने के संबंध में वार्ता की जाएगी। कौशल विकास मंत्री ने भी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जितने लोगों ने प्रशिक्षण लिया उनमें से कितने लोग रोजगार पा चुके हैं, इसकी जानकारी होना आवश्यक है। इस अवसर पर कौशल विकास विभाग के सचिव विजय कुमार यादव, उपनिदेशक चंद्रकांता, उपनिदेशक ट्रेनिंग पंकज कुमार, प्रोजेक्ट मैनेजर राजेंद्र वाल्दिया सहित अन्य आधिकारी मौजूद थे।