Janmashtami 2022 Date: 18 या 19 अगस्त, कब रखें जन्माष्टमी का व्रत?

0
439

Janmashtami 2022 Date: जानें जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त

देहरादून ब्यूरो। क्या आपको भी रक्षाबंधन की तरह ही जन्माष्टमी कब है इस बात पर कन्फ्यूजन है। अगर हां तो आज के इस लेख से आपका कन्फ्यूजन दूर हो जाएगा। आज आपको बताएंगे कि Janmashtami 2022 Date कब की है, जन्माष्टमी का व्रत कब है, जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त कब है, जन्माष्टमी 18 को है या 19 को।

किस नक्षत्र में हुआ था श्रीकृष्ण का जन्म?

shri krishna ka janam
श्रीकृष्ण का जन्म

2022 में जन्माष्टमी कब है ये जानने से पहले आपको ये जानना होगा कि श्रीकृष्ण का जन्म हुआ किस नक्षत्र में था। भगवान श्रीकृष्ण का जन्म उस दिन हुआ था जिस दिन रोहिणी नक्षत्र के साथ साथ अष्टमी तिथि भी थी लेकिन ऐसा ज़रूरी नही होता कि हर बार अष्टमी तिथि के साथ ही रोहिणी नक्षत्र भी हो। इस साल भी रोहिणी नक्षत्र और अष्टमी तिथि एक साथ नही आ रही है जिसके कारण लोगों को ये कन्फ्यूजन है कि जन्माष्टमी कब है, जन्माष्टमी का व्रत कब है और जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त कब है।

 

अब आपको बताते हैं कि अष्टमी तिथि कब है और रोहिणि नक्षत्र कब है। अष्टमी तिथि 18 अगस्त की रात 9 बजकर 21 मिनट में शुरू होगी और 19 अगस्त की रात 10 बजकर 59 मिनट को समाप्त होगी। वहीं दूसरी ओर अगर बात करें रोहिणी मुहूर्त की तो रोहिणी मुहूर्त 19 अगस्त की रात 1 बजकर 54 मिनट से शुरू होगा।  

Janmashtami 2022 Date कब की है?

अब 2022 में जन्माष्टमी कब की है। जो लोग गृहस्थ आश्रम की श्रेणी में आते हैं उन्हें उस दिन व्रत रखना चाहिए जिस समय अष्टमी तिथि का आरम्भ हो रहा हो। पंचांग के अनुसार अगर बात की जाए कि जन्माष्टमी कब है तो गृहस्थ लोगों के लिए Janmashtami 2022 Date 18 अगस्त को है।

वहीं अगर बात की जाए 19 अगस्त को जन्माष्टमी मनाए जाने की तो इस दिन वो लोग जन्माष्टमी मनाएंगे और जन्माष्टमी का व्रत रखेंगे जो साधु संत हैं। दरअसल 19 अगस्त को उदयातिथि में अष्टमी तिथि 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी और इसके बाद नवमी तिथि लग जाएगी। आपको बाते दें कि 19 अगस्त को अष्टमी और नवमी दोनों होंगी और इस दिन रोहिणी नक्षत्र के बजाए कृतिका नक्षत्र रहेगा और आप इस समय भी जनमाष्टमी का त्योहार मना सकते हैं।

मथुरा-वृंदावन में कब मनाया जाएगा श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव?

Janmashtami 2022 Date

अगर बात करें कि मथुरा-वृंदावन में जन्माष्टमी कब मनाई जाएगी तो कई सालों से ये परंपरा चली आ रही है कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव सूर्य उदयकालिका और नवमी तिथि को मनाया जाता है। यानी की मथुरा-वृंदावन में 2022 में जन्माष्टमी 19 अगस्त को मनाई जाएगी।

उम्मीद है इस लेख से आपको ये ज्ञात हो गया होगा कि Janmashtami 2022 Date कब है, जन्माष्टमी का व्रत कब है, जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त कब है।  

ये भी पढ़ें: निधिवन का रहस्य, क्या कृष्ण सच में रास रचाने आते हैं यहां