उत्तराखंड में अब घर बैठे करवा सकेंगे e-FIR, शासनादेश जारी; खुल रहा पहला e-Thana

0
704

देहरादून, ब्यूरो। दिन प्रतिदिन हाईटेक और डिजिटल हो रही तकनीक का अब उत्तराखंड पुलिस भी प्रयोग करेगी। केंद्र सरकार की एक योजना के तहत अब उत्तराखंड में भी e-fir और थाना खोलने को मंजूरी मिल गई है। अब आप भी आधुनिक तकनीक का प्रयोग घर बैठे ही किसी भी मामले की एफआईआर दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको चौकी या थाने तक जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में पहला ई-थाना खुल रहा है। Crime and Criminal Tracking Network Systems (CCTNS) के तहत यह ई थाना खोला गया है। e-Thana में आप अब घर बैठे भी e-FIR दर्ज करवा सकते हैं इस संबंध में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने आज ही शासनादेश जारी किया है।

IMG 20220707 WA0092

उत्तराखंड की अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार, “राज्यपाल, दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 2 के खण्ड (घ) सहपठित, उत्तराखण्ड पुलिस अधिनियम 2007 (अधिनियम संख्या-01. वर्ष 2008) की धारा 7 की उपधारा (1) के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रीय ई-शासन योजना के अन्तर्गत गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित Crime and Criminal Tracking Network Systems (CCTNS) योजना के अन्तर्गत साईबर काईम पुलिस स्टेशन देहसूदन को e-Thana अधिकृत करते हुए उत्तराखण्ड राज्य की अधिकारिता के अधीन समस्त जिलों में सामग्री/ अभिलेखों की गुमशुदगी एवं वाहन चोरी के प्रकरणों में e-FIR पंजीकृत करने की सहर्ष स्वीकृति प्रदान करते हैं।”

उत्तराखंड में अब घर बैठे करवा सकेंगे e-FIR, शासनादेश जारी; खुल रहा पहला e-Thana

साइबर क्राइम पुलिस के लिए यह थाना काफी अहम माना जा रहा है इसके माध्यम से लोग देश-विदेश कहीं से भी ऑनलाइन भी ई-एफआईआर (E FIR) दर्ज करवा सकते हैं। लोगों को ऐसी थाने से काफी सहूलियत मिलने की उम्मीद है अन्यथा बिना थाना-चौकी पहुंचे किसी भी मामले की फायर दर्ज करवाना मुश्किल काम था। e-Thana खुलने से लोगों का अब समय भी बचेगा और इंसाफ भी मिलेगा।