मसूरी में खपाने ले जा रहे थे 9 कुंतल नकली पनीर, ऐसे हुए अरेस्ट और किया नष्ट

0
237

फव्वारा चौक और भंडारी बाग से 9 कुंतल सिथेंटिक पनीर बरामद, सैंपल लेकर रुद्रपुर लैब में जांच के लिए भेजा

देहरादून, ब्यूरो। देहरादून जिले में सिंथेटिक पनीर की रोकथाम को लेकर जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार के निर्देश पर एफडीए की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है। बता दें कि जिले में सिंथेटिक पनीर सामग्री एवं खाद्य सामग्री में मिलावट को लेकर आ रही शिकायतों को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने जिला खाद्य संरक्षा अधिकारी पीसी जोशी को चेकिंग अभियान चलाकर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

जिला खाद्य सुरक्षा टीम के सदस्यों को आज बड़ी कामयाबी मिली है। चेकिंग अभियान के तहत तीन टीमें शहर के अलग-अलग स्थानों में गठित की गई थी। एक टीम उपायुक्त गढ़वाल मंडल राजेंद्र रावत के नेतृत्व में सहारनपुर रोड भंडारी बाग एरिया में वाहनों की चेकिंग कर रही थी। दूसरी टीम में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी के नेतृत्व में नेहरू कॉलोनी क्षेत्र एवं तीसरी टीम मसूरी डायवर्जन पर वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडे, एफडीए विजिलेंस से संजय नेगी आदि वाहनों में निगरानी कर रही थी। इसी दौरान नेहरू कॉलोनी फव्वारा चौक पर पनीर से भरी एक निजी गाड़ी निकली। टीम ने रोककर प्राथमिक जांच व पूछताछ की तो पता चला कि उसमें 4 कुंटल सिंथेटिक पनीर था। वह सहस्त्रधारा रोड में एक दूसरे प्राइवेट कार से मसूरी भेजने की तैयारी थी। दूसरी टीम उपायुक्त गढ़वाल मंडल राजेंद्र सिंह रावत के निर्देशन में भंडारी बाग सहारनपुर रोड क्षेत्र में थी जहां पर एक गाड़ी में लगभग 5 कुंटल सिंथेटिक पनीर गाड़ी के भीतर पाया गया। गाड़ी मालिक का नाम इरशाद है और उसमें रखा पनीर भी अनहाइजीनिक एवं सिंथेटिक था। वह भी सिंथेटिक पनीर को मसूरी तक पहुंचाना चाह रहा था, लेकिन अधिकारियों ने दोनों वाहनों को हरिद्वार रोड स्थित नगर निगम के कूड़ा डंपिंग जोन पहुंचाया और जेसीबी की सहायता से नगर निगम कर्मचारियों द्वारा लगभग 9 कुंटल सिंथेटिक पनीर एक गड्ढे में दबा दिया। पनीर, मावा के पांच नमूने क्वालिटी जांच के लिए गवर्नमेंट लैब रुद्रपुर भेजे हैं। फूड सेफ्टी विभाग द्वारा नकली पनीर रोकथाम अभियान लगातार जारी रहेगा।

nakali panir 2 nakali panir 3 nakali panir 4 nakali panir 1

जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने खाद्य सुरक्षा की टीम एवं संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि सिंथेटिक सामग्री एवं मिलावटखोरों पर कड़ी निगरानी बनाये रखें। बाहर से आ रही सामग्रियों की तलाशी लेना सुनिश्चित करें। संलिप्त पाए जाने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए, ताकि आम जनमानस के स्वास्थ्य पर खिलवाड़ न कर सके।

दूसरी ओर जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी ने बताया कि सहारनपुर मुजफ्फरनगर आदि क्षेत्रों से कुछ व्यक्तियों द्वारा रिफाइंड आयल, लो फैट मिल्क पाउडर आदि से पनीर तैयार कर उसे सस्ते दामों में कुछ डेरियों, रेस्टोरेंट्स, होटल्स में प्राइवेट गाड़ियों में सप्लाई किया जा रहा था। पर्यटक सीजन एवं शादियों के सीजन के कारण आजकल दून मसूरी में पनीर की डिमांड बढ़ गई है जिसके कारण सस्ते दाम में कुछ रेस्टोरेंट डेरी एवं और वेडिंग प्वाइंट कैटरर्स खरीद रहे थे। दोनों वाहन पकड़ने वाली टीम में उपायुक्त गढ़वाल मंडल राजेंद्र सिंह रावत, पीसी जोशी, संजय तिवारी, योगेंद्र पांडे, रमेश सिंह, मंजू रावत एफडीए विजिलेंस उप निरीक्षक जगदीश रतूड़ी, संजय नेगी, योगेंद्र आदि उपस्थित थे।

मसूरी में खपाने ले जा रहे थे 9 कुंतल नकली पनीर, ऐसे हुए अरेस्ट और किया नष्ट