/ Sep 27, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

सावधान! फिर सताने लगा है डेंगू, जानिए कैसे डेंगू से बच सकते हैं?

DENGUE: बारिश का मौसम इस बार सामान्य से ज्यादा लंबा खिंच रहा है और इसके कारण मच्छरों (dengue mosquito) से फैलने वाली बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इन दिनों कई राज्यों में डेंगू के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, जो लोगों के लिए चिंता का कारण बन रहा है। डेंगू एक खतरनाक बीमारी है, और यदि इसका समय पर इलाज न कराया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकती है। इसके लक्षण सामान्य वायरल फीवर से मिलते-जुलते होते हैं, लेकिन डेंगू का इलाज और देखभाल पूरी तरह से अलग है। आइए आज हम डेंगू के  बारे में विस्तार से बात करते हैं।

DENGUE
DENGUE

DENGUE के ये होते हैं लक्षण

डेंगू एक वायरल इंफेक्शन है, जो एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। डेंगू संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार (dengue fever), सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, और सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण (dengue symptoms) दिखाई देते हैं। इस बीमारी के प्रभाव से शरीर में खून की प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से कम हो जाती है। अगर प्लेटलेट काउंट बेहद कम हो जाए तो इससे अंदरूनी रक्तस्राव (इंटरनल ब्लीडिंग) होने का खतरा रहता है, जो व्यक्ति की जान तक ले सकता है। डेंगू के लक्षण दिखने पर बिना समय गंवाए डॉक्टर से संपर्क करना आवश्यक है ताकि सही समय पर इलाज शुरू हो सके और किसी भी गंभीर परिणाम से बचा जा सके।

DENGUE
DENGUE

लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से संपर्क करें 

अगर तेज बुखार हो जाए तो तुरंत पैरासिटामोल दवा लेनी चाहिए, क्योंकि यह दवा बुखार के सभी प्रकारों में सुरक्षित मानी जाती है। अगर पैरासिटामोल लेने के बावजूद बुखार 2-3 दिनों तक ठीक नहीं होता, तो डेंगू की जांच करानी चाहिए। अगर जांच में डेंगू पॉजिटिव आता है तो बिना किसी घरेलू इलाज या एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन किए डॉक्टर की सलाह पर ही इलाज कराना चाहिए। कई लोग डेंगू की पुष्टि होते ही एंटीबायोटिक दवाइयां लेना शुरू कर देते हैं, जो कि नुकसानदेह साबित हो सकता है। चूंकि डेंगू एक वायरल संक्रमण है, एंटीबायोटिक दवाइयां इसमें बेअसर होती हैं।

DENGUE
DENGUE

DENGUE के दौरान ये न करें- 

डेंगू एक गंभीर बीमारी है और इसके दौरान कुछ सावधानियां (dengue treatment) बरतना बहुत जरूरी है। डेंगू के दौरान कुछ चीजें करने से बचना चाहिए, जैसे कि

  • डेंगू में बुखार आना आम बात है, लेकिन बुखार कम करने के लिए बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा न लें। कुछ दवाएं डेंगू के लिए हानिकारक हो सकती हैं।
  • बुखार के दौरान शरीर से पानी बहुत तेजी से निकलता है, इसलिए पानी की कमी न होने दें। खूब पानी और तरल पदार्थ पीते रहें, लेकिन ठंडे पेय पदार्थों से बचें।
  • डेंगू में शरीर बहुत कमजोर हो जाता है, इसलिए शारीरिक मेहनत करने से बचें। आराम करें और शरीर को ठीक होने का मौका दें।
  • डेंगू का इलाज घर पर ही करने की कोशिश न करें। अगर आपको डेंगू के लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • डेंगू के इलाज के लिए आयुर्वेदिक या घरेलू नुस्खों पर अंधा विश्वास न करें। इनके बारे में डॉक्टर से सलाह लें।
  • डेंगू के दौरान मच्छरों के काटने से बचें। मच्छरदानी का इस्तेमाल करें और शरीर को पूरी तरह ढककर रखें।
  • डेंगू के दौरान अकेले न रहें। किसी के साथ रहें ताकि जरूरत पड़ने पर आपको मदद मिल सके।

 

डॉक्टर से जानिए डेंगू के बारे में पूरी जानकारी और बचने के तरीके

  • डेंगू से राहत पाने के लिए खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, डेंगू के मरीजों को अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो शरीर को हाइड्रेट रखें।
  • तरल पदार्थ जैसे फलों का रस, सूप, खिचड़ी, और दलिया लेना फायदेमंद होता है। ताजे फलों का सेवन भी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, जो कि डेंगू से लड़ने में मदद करता है।
  • घर के आसपास पानी जमा न होने दें, नियमित रूप से कंटेनरों को खाली और साफ करें और बाथरूम में पानी की बाल्टियों को खुले में न रखें।
  • मच्छर से बचने के लिए मॉस्किटो रिपेलेंट क्रीम का इस्तेमाल करें और जहां तक संभव हो, पूरी बाजू के कपड़े पहनें।
  • यदि किसी को डेंगू के लक्षण महसूस हों, तो तुरंत जांच करानी चाहिए ताकि समय रहते सही उपचार मिल सके।

 

DENGUE
DENGUE

ये भी पढिए- दिल-दिमाग को स्वस्थ रखने में कारगर है ओमेगा 3 फैटी एसिड, जानिए क्या हैं इसके फायदे

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.