/ Oct 18, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

जहरीली हुई दिल्ली की हवा, इतना हुआ AQI, सरकार ने बुलाई आपातकालीन बैठक

DELHI POLLUTION: राजधानी दिल्ली की हवा की स्थिति बहुत खराब होती जा रही है,  दिल्ली की वायु गुणवत्ता (एयर क्वालिटी इंडेक्स – AQI) लगातार गिरती जा रही है, और अब इसका स्तर 285 तक पहुंच गया है, जो कि ‘खराब’ श्रेणी में आता है। आमतौर पर सर्दियों के दौरान प्रदूषण का स्तर बढ़ता है, लेकिन इस बार यह समस्या सर्दियों से पहले ही गंभीर रूप ले रही है। दिल्ली के कई हिस्सों में लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के इस बिगड़ते स्तर को लेकर आज यानि शुक्रवार को आम आदमी पार्टी ने इस मुद्दे पर एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है, जिसमें सरकार की आगे की रणनीति पर विचार किया जाएगा।

DELHI POLLUTION
DELHI POLLUTION

DELHI POLLUTION: इन विभागों की होगी मीटिंग

संबंधित विभागों और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राजधानी के 13 प्रदूषण हॉटस्पॉट्स पर विशेष ध्यान दिया जाए और वहां वायु प्रदूषण को कम करने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं। इन क्षेत्रों में बढ़ते प्रदूषण को गंभीरता से लेते हुए शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में एक आपातकालीन बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें एमसीडी (दिल्ली नगर निगम), पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण विभाग), डीपीसीसी (दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति), पर्यावरण विभाग, ट्रांसपोर्ट विभाग, ट्रैफिक पुलिस, और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल होंगे।

ये भी पढिए-

DELHI POLLUTION
DELHI POLLUTION

दिल्ली-NCR में प्रदूषण को रोकने के लिए GRAP-1 लागू, जानें क्या है GRAP-1 और किन चीजों पर है प्रतिबंध?

इन क्षेत्रों में प्रदूषण नियंत्रण के लिए सख्त कदम उठाए जाने की योजना बनाई जा रही है। इनमें धूल नियंत्रण, वाहनों से निकलने वाले धुएं को नियंत्रित करने के उपाय, कचरा जलाने पर रोक, और निर्माण स्थलों पर प्रदूषण रोकने जैसे कदम शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही दिल्ली सरकार आने वाले दिनों में “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” जैसे जागरूकता अभियानों को फिर से शुरू करने पर भी विचार कर रही है ताकि प्रदूषण से निपटने के लिए लोगों का सहयोग लिया जा सके।

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.