सीएम धामी ने किया पशुपालन विभाग की कई योजनाओं का लोकार्पण

0
299
CM Dhami News

Uttarakhand Devbhoomi Desk: देहरादून के हाथीबड़कला स्थित सर्वे आफ इंडिया स्टेडियम में मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी (CM Dhami News) ने पशुपालन विभाग की विभिन्न योजनाओं का लोकापर्ण किया। इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि जिस भी योजना का शिलान्यास करेंगे उसका लोकार्पण भी करेंगे। बता दें कि राज्य में बुधवार को 60 मोबाइल पशु चिकित्सा इकाई, गोट वैली, राष्ट्रीय गोकुल मिशन व एनसीडीसी के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोकार्पण किया। इससे अब दूरस्थ क्षेत्रों के पशुपालकों को भी काफी मदद मिलेगी।

CM Dhami News: आजीविका का बड़ा माध्यम है पशुपालन

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami News) ने कहा कि पशुपालन संतुलित पोषण और आजीविका का बड़ा माध्यम है। इसका राज्य की जीडीपी में तीन प्रतिशत हिस्सेदारी है। लोकार्पण के दौरान कृषि मंत्री गणेश जोशी, पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा, महापौर सुनील उनियाल गामा, विधायक उमेश शर्मा काऊ आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े:
Uttarakhand Youth Murdered
उत्तराखंड के युवक की लुधियाना में चाकू घोंपकर हत्या, यूपी- बिहार के साथियों ने की हत्या

मुख्यमंत्री धानी (CM Dhami News) ने आगे कहा कि इससे अब पशु चिकित्सकों को भी एनपीए का लाभ मिलेगा। पशुपालकों की आय में वृद्धि और उनके जीवन स्तर में सुधार होगा। साथ ही इससे ग्रामीण क्षेत्र की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। इसके अलावा रिवर्स पलायन को भी बढ़ावा मिलेगा।

वहीं सचिव पशुपालन भारत सरकार आरके सिंह ने कहा कि भारत दूध में विश्व में नंबर एक, अंडों में नंबर तीन और मीट में नंबर आठ है। पशुपालन एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, ऐसे में उत्पादकता में सुधार की आवश्यकता है।

यह भी पढ़े:
G20 SUMMIT INDONESIA
बाली में भी PM Modi का जलवा बरकरार, हाथ मिलाने को दौड़े चले आए अमेरिकी राष्ट्रपति

वहीं इसमें केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री का भी बयान आया है। उन्होने कहा कि कृषि और पशुपालन एक दूसरे से अलग नहीं। इन्हें साथ मिलकर चलने की जरूरत। पर कृषि ने पशुपालन के साथ वही बर्ताव किया जो कभी यूपी ने उत्तराखंड के साथ किया, तभी दोनों अलग हुए। पशुपालन पर बजट खर्च कम है, जबकि ये पलायन को रोकने में मददगार है। उन्होंने घोषणा की कि राज्य में 95 ब्लॉक हैं। ऐसे में केंद्र की मदद से 35 पशु चिकित्सा वाहन और मिलेंगे। एंबुलेंस में तैनात संविदा पशु चिकित्सक (CM Dhami News) को न्यूनतम 56 हजार रुपये मिलेंगे। अभी रुद्रप्रयाग, पौड़ी, चमोली, बागेश्वर, अल्मोड़ा, ऊधमसिंह नगर जिले में गोट वैली योजना की शुरुआत की जा रही है।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com