Home काम की खबर “जरूरत पड़ी तो जनसंख्या नियंत्रण कानून भी लाएंगे”: सीएम धामी

“जरूरत पड़ी तो जनसंख्या नियंत्रण कानून भी लाएंगे”: सीएम धामी

0

Uttarakhand Devbhoomi Desk: आबादी के मामले में भारत अब चीन को पीछे छोड़ दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन चुका है। इस बढ़ती आबादी (CM Dhami news) को लेकर भारत सरकार के साथ साथ उत्तराखंड सरकार ने भी चिंता जताई है।

आपको बता दें कि बढ़ता जनसंख्या (CM Dhami news) को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य के हित के लिए जो जरूरी होगा हम वो करेंगे। जरूरत पड़ने पर जनसंख्या नियंत्रण कानून भी लाया जायेगा। बता दें कि हाल ही में धामी सरकार ने सबसे सख्त नकल विरोधी कानून लागू किया था। इसके बाद समान नागरिक संहिता (यूसीसी) का ड्राफ्ट भी 30 जून तक फाइनल हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:
Rain in Uttarakhand
किसानों की मेहनत पर बेमौसम बारिश ने फेरा पानी, बर्बाद हुई कई फसलें

सीएम धामी ने आगे कहा कि उत्तराखंड राज्य का अपना एक धार्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक स्वरूप है, इसे किसी भी हाल में बिगड़ने नहीं दिया जाएगा। राज्य में जबरन धर्मांतरण रोकने के लिए भी हमने सख्त धर्म स्वतंत्रता कानून लागू किया है।

CM Dhami news: हर धर्म के लोगों के लिए होगी समान व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि (CM Dhami news) यूसीसी का ड्राफ्ट दूसरे राज्यों के लिए भी मॉडल बनेगा। बता दें कि गुजरात, मध्यप्रदेश, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में भी समान नागरिक संहिता को शामिल किया गया है। यूसीसी लागू हो जाने के बाद हर धर्म के लोगों के लिए एक समान कानूनी व्यवस्था होगी। इसके साथ ही ये भी कहा कि अब एक अध्यादेश भी लाया जा रहा है, जिसमें भूमि खरीद की प्रक्रिया में व्यक्ति की पृष्ठभूमि की जांच अनिवार्य की जायेगी।

ये भी पढ़ें:
आतंकियों से मुठभेड़ में उत्तराखंड का लाल हुआ शहीद

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version