चीनी Shell Company पर ईडी की बड़ी कार्रवाई

0
194
चीनी Shell Company पर ईडी की बड़ी कार्रवाई

क बड़ी कार्रवाई करते हुए आज ईडी ने चीन की एक Shell Company पर मनी लॉन्डरिंग मामले के जांच के तहत कंपनी के 370 crore अटैच कर लिए हैं. ईडी ने बताया कि कैसे उसने एक मुखौटा [shell] कंपनी के 370 crore रूपये की जमा राशि को अटैच कर लिया है ,जिसमे भुगतान गेटवे ,क्रिप्टो खाते और बैंक निवेश शामिल हैं। इस मुखौटा कंपनी की स्थापना दो चीनी नागरिकों द्वारा बेंगलुरु में की गयी थी और अब यह दोनों चीनी नागरिक देश छोड़कर जा चुके बताया जा रहा है।

एजेंसी ने बेंगलुरु स्थित “Yellow tune technology private limited “के परिसरों पर 8 अगस्त से तीन दिन तक छापा मारने के बाद रुपये के लेनदेन पर रोक लगा दी थी. कर्ज देने वाली कुछ स्मार्टफोन आधारित संदिग्ध ऍप के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के दौरान इस कंपनी की अवैध गतिविधियों का पता चला। इन सारे ऍप को चीनी पैसे से चलाया जा रहा था।

ईडी ने आगे बताया कि कैसे इन ऍप को जल्दी बंद कर दिया गया और उनके मुनाफे को कहीं और डाइवर्ट कर दिया गया। एजेंसी ने बताया कि जांच के दौरान यह भी पता चला कि 23 संस्थानों ने इस कंपनी के खाते में 370 करोड़ रुपये जमा किये ,जिनमे आरोपित NBFC[गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी ]और उनकी Fintech कंपनी शामिल है। इन कंपनियों में क्रिप्टो एक्सचेंज के माध्यम से रुपए जमा किये गए और बार बार कोशिश के बावजूद ,यह कंपनी क्रिप्टो लेनदेन का पूरा ब्यौरा देने में विफल रही। एजेंसी ने यह भी बताया की यह कंपनी [Yellow Tune]क्रिप्टो एक्सचेंज KYC दस्तावेज भी उपलब्ध नहीं करा पाई. ईडी ने कहा की इस कंपनी ने क्रिप्टो संपतियों में हेर फेर और मुनाफे को अन्यत्र डाइवर्ट करने और उन ऍप को तुरंत बंद करने में अहम् भूमिका निभाई है ,जो कि मनी लॉन्डरिंग को प्रोत्साहित करता है और यह भी बताया कि कैसे कि क्रिप्टो मार्ग का उपयोग करके 370 करोड़ के अवैध आय को वैध बनाने की कोशिश की.कंपनी की इन संदिग्ध गतिविधियों को देखते हुए ईडी ने यह कार्रवाई की। आगे की जांच जारी है