Home Crime Big Breaking: एसटीएफ और साइबर क्राईम पुलिस की धोखाधड़ी के मामलों में...

Big Breaking: एसटीएफ और साइबर क्राईम पुलिस की धोखाधड़ी के मामलों में देशभर में धरपकड़ जारी

0

देहरादून ब्यूरो। बैंक कस्टमर केयर अधिकारी बनकर लोन दिलाने के नाम पर 25 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के 02 सदस्यों को

YOU MAY ALSO LIKE

बिहार राज्य के शेखपुरा जिले से गिरफ्तार किया गया। एसटीएफ एवं साइबर क्राइम पुलिस ने एक सप्ताह के भीतर भारत के दो कोनों गुजरात एवं बिहार से 04 साईबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

वर्तमान में साइबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने हेतु अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे है। इसी परिपेक्ष्य में ठगों द्वारा विभिन्न ऑनलाईन सर्च इंजन पर बैंक/विभिन्न कम्पनियों के कस्टमर केयर नाम से फर्जी मोबाइल नम्बर प्रसारित कर आम जनता से ई-मेल व दूरभाष के माध्यम से सम्पर्क कर ऑनलाईन लोन, सामान बेचने, शिकायतों के निस्तारण आदि के नाम पर करोडों रुपये की धोखाधडी की जा रही है।

21 11

इसी क्रम में एक प्रकरण साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को प्राप्त हुआ था जिसमें श्री मदन सिंह फर्सवाण निवासी चमोली के साथ इसी प्रकार की घटना घटित हुई जिसमें वादी द्वारा लोन की आवश्यकता के दृष्टिगत गूगल पर दर्शित बजाज कम्पनी के कस्टमर केयर नम्बर से सम्पर्क किया गया जिनके द्वारा स्वयं को बजाज का कस्टमर केयर अधिकारी बताते हुये कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराने का लालच देते हुये प्रोसेसिंग फीस, ईएमआई शुल्क एवं अन्य विभिन्न शुल्क के नाम पर भिन्न भिन्न बैंक खातो में लगभग कुल 25 लाख रुपये की धनराशि जमा कराते हुये धोखाधडी किये जाने की शिकायत प्राप्त हुयी। जिस पर साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून पर मु0अ0सं0 33/21 धारा 420, 120बी भादवि व 66(डी) आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत किया गया तथा विवेचना साइबर थाने के निरीक्षक श्री विकास भारद्वाज के सुपुर्द कर विवेचक के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया।

पुलिस टीम द्वारा अथक मेहनत एवं प्रयास से अभियुक्तो द्वारा वादी मुकदमा से धोखाधडी से प्राप्त की गयी धनराशि के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गयी तो अभियुक्तों द्वारा उक्त धनराशि बिहार, पश्चिम बंगाल आदि स्थानों में आहरित किया जाना प्रकाश में आया। अभियुक्तों द्वारा फर्जी आईडी कार्ड के आधार पर मोबाईल नम्बरों का प्रयोग कर अपराध कारित किया गया। प्रकरण में अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु निरीक्षक श्री विकास भारद्वाज के नेतृत्व में टीम गठित कर बिहार, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों हेतु रवाना की गयी थी। जिनके द्वारा उक्त धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के 02 सदस्यों 1. नबीन कुमार महतो पुत्र विश्नुदेव महतो निवासी ग्राम पांची थाना शेखुपुरा सराय जिला शेखपुरा बिहार, 2- मंटू कुमार पुत्र स्व0 कांता प्रसाद निवासी उपरोक्त को पांची, बिहार राज्य से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तों का स्थानीय न्यायालय से ट्रांजिट रिमाण्ड प्राप्त कर उत्तराखण्ड लाया जा रहा है।

अभियुक्तगणों से पूछताछ में यह तथ्य प्रकाश में आये कि यह गिरोह फर्जी आईडी पर सिम कार्ड लेकर पूरे भारतवर्ष में जरुरतमंदो को कम ब्याज पर लोन दिलाने का लालच देकर विभिन्न शुल्क, प्रोसेसिंग फीस आदि के एवज में धनराशि विभिन्न खातों में मंगाकर धोखाधड़ी करते है। अभियुक्तगणों से अपराध में प्रयुक्त 03 मोबाइल फोन व आधा दर्जन सिम कार्ड बरामद हुये है।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here

Exit mobile version