बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रकिया शूरू, जानिए कब खुलेंगे कपाट

0
203

चमोली (संवाददाता- पुष्कर सिंह नेगी): श्री  बद्रीनाथ  धाम  के  कपाट  खुलने  की  तिथि  वसंत  पंचमी  को  तय  करने  की  परम्परा  है, जिसके तहत सोमवार को

YOU MAY ALSO LIKE

डिमरी पुजारी गाडू घड़ा को लेने जोशीमठ नृसिंह मंदिर से पांडुकेश्वर योग ध्यान बदरी मन्दिर पहुंचे। इसके बाद योग ध्यान बदरी मन्दिर में विशेष पूजा अर्चना के बाद नृसिंह मंदिर जोशीमठ पहुंचे। यहां पर मन्दिर समिति व स्थानीय लोगों ने इनका भव्य स्वागत किया, इसके बाद गाडू घड़ा की विशेष पूजा अर्चना कर भोग लगने के बाद डिम्मर गांव के लिए रवाना हुई।

उल्लेखनीय है कि श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि गाडू घडे की उपस्थिति में टिहरी नरेश के राज दरबार नरेन्द्रनगर में राज पुरोहितों द्ववारा पंचांग देखकर भगवान बदरीनाथ के कपाट खुलने की तिथि तय की जाती है।

डिम्मर गांव के लक्ष्मीनारायण मंदिर में पूजा अर्चना कर रात्रि विश्राम करेंगे। लक्ष्मी नारायण मंदिर में तीन दिनों  तक रुकने के बाद 4 फरवरी को डिम्मर से प्रस्थान कर ॠषिकेश होते हुए नरेंद्र नगर टिहरी नरेश के राज दरबार में पहुचेंगे जहां गाडू घड़े की उपस्थिति में वसंत पंचमी के पर्व पर बद्रीनाथ के कपाट खुलने की तिथि घोषित की जाएगी।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here