अब ऐप से होगी आशा वर्करों के काम की निगरानी

Asha Worker Uttarakhand

Dehradun: अब आशा वर्करों के काम की निगरानी ऐप के जरिये होगी। इसके साथ-साथ उन्हें प्रति माह भुगतान भी एप से ऑनलाइन किया जाएगा।

Asha Workers Uttarakhand : आशा संगिनी ऐप की शुरूआत

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं को घर-घर पहुंचाने वालीं आशा वर्करों के लिये स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत 11 नवंबर को आशा संगिनी ऐप की शुरूआत करेंगे।

Asha Workers Uttarakhand : प्रदेश भर में लगभग 12 हजार आशा वर्कर कार्यरत

प्रदेश भर में NHM के माध्यम से लगभग 12 हजार आशा वर्कर (Asha Workers Uttarakhand) कार्यरत हैं। आशा वर्करों के माध्यम से मातृ-शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण करने के अलावा स्वास्थ्य संबंधित डाटा तैयार किया जाता है। अब उनके काम की निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग ने संगिनी ऐप तैयार किया है। इस ऐप क़े माद्यम से उच्च अधिकारी उनके काम की मॉनीटरिंग कर सकेगें। काम के आधार पर आशा वर्करों को हर महीने ऑनलाइन भुगतान किया जाएगा। इसके लिए उन्हें कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके साथ ही NHM के तहत आशा वर्करों को स्मार्ट फोन भी दिए जा रहे हैं।

Asha Workers Uttarakhand

प्रभारी सचिव डॉ. आर राजेश कुमार के अनुसार आशा वर्करों के लिए संगिनी ऐप तैयार कर लिया गया है। 11 नवंबर को स्वास्थ्य मंत्री मंत्री डॉ.धन सिंह रावत इस ऐप को लांच करेंगे। आशा वर्कर ऐप पर अपने काम को अपलोड करेंगे जिसके बाद उनके काम की निगरानी सीधे अधिकारी कर सकेंगे। साथ ही आशाओं को भुगतान भी ऑनलाइन होगा।

ये भी पढ़ें… साधु नाबालिग लड़कियों को देता था ड्रग्स और करता था दुष्कर्म

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com