अग्निवीर योजना के हिंसक विरोध के बीच वायु सेना प्रमुख का बड़ा ऐलान, 24 जून से शुरू होगी भर्ती

0
110

अग्निवीर योजना के हिंसक विरोध के बीच वायु सेना प्रमुख का बड़ा ऐलान, 24 जून से शुरू होगी भर्ती

भाजपा अध्यक्ष के घर पर छात्रों का हमला, पत्थर बरसाए; एक पुलिसकर्मी भी जख्मी

  • जगह-जगह हिंसक प्रदर्शन, कहीं फूंकी ट्रेन तो कहीं जलाई बस

नई दिल्ली, ब्यूरो। अग्निपथ योजना के विरोध के चलते केंद्र सरकार बैकफुट पर दिख रही है। दो साल आयु सीमा बढ़ाने के बाद भी युवा शांत नहीं हो रहे हैं और इस चार सार की टेंपरेरी नौकरी को लेकर जमकर हंगामा कर रहे हैं। आज दूसरे दिन भी अग्निपथ योजना का युवा हिंसक रूप से विरोध कर रहे हैं। 11 राज्यों में हिंसक प्रदर्शन की आग फैल चुकी है। बिहार के बेतिया में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर भी छात्रों ने हमला किया है। जानकारी के अनुसार घर पर पत्थर बरसाए गए हैं। इस हमले में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है। दूसरी ओर इस हिंसक विरोध के बीच वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने इस हिंसक विरोध के बीच अग्निवीर भर्ती योजना में आयु सीमा बढ़ाकर 23 करने पर खुशी जताई है। साथ ही उन्होंने कहा कि वायु सेना की अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया 24 जून 2022 से शुरू हो जाएगा।

अग्निवीर योजना के हिंसक विरोध के बीच वायु सेना प्रमुख का बड़ा ऐलान, 24 जून से शुरू होगी भर्ती

दिल्ली में प्रदर्शन से बिगड़े माहौल को देखते हुए दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और आईटीओ मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद कर दिए गए हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने इसकी जानकारी दी है। छात्र-युवा संघर्ष समिति अग्निपथ योजना का विरोध कर रही है। प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि इस योजना को वापस लिया जाए। इस बीच वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी का बड़ा ऐलान सामने आया है। उन्होंने इस हिंसक विरोध के लिए इस भर्ती में आयु सीमा बढ़ाकर 23 कर दी गई है। इससे सभी युवाओं को लाभ मिलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो जाएगा। दूसरी ओर छात्रों के हिंसक प्रदर्शन के कारण देशभर में 200 से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। रेल मंत्रालय के अनुसार पूरे देश में 35 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जबकि 13 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है।

bjp adhyaksh ke ghar hamla

अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं का प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी है। बिहार में कई जगह पर युवा सड़क पर उतरकर इस नई योजना का विरोध कर रहे हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी दूसरे दिन विरोध प्रदर्शन जारी है। खबर है कि शुक्रवार सुबह बलिया के रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ की गई। इस बीच युवाओं के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए सरकार ने सेना भर्ती में ऊपरी उम्र सीमा को बढ़ा दिया है। इस साल के लिए 21 की बजाए 23 साल तक युवा अग्निपथ योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे। फिर भी युवा इसका देशभर में जमकर विरोध कर रहे हैं।