कांवड़ यात्रा : सुरक्षा इंतजाम परखने उतरे ADG लॉ एंड ऑर्डर, बद-इंतजामों पर लगाई फटकार

0
186

ऋषिकेश, ब्यूरो। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से कांवड़ यात्रा में आंतकी घटना के अलर्ट को लेकर पुलिस महकमा औ र ज्यादा सतर्क हो गया है। खुद एडीजी लॉ एंड ऑर्डर वी. मुरूगेशन यात्रा क्षेत्र में सुरक्षा इंतजामों को परखने के लिए ऋषिकेश में दो दिन कैंप पर हैं। बावजूद कोतवाली ऋषिकेश कोतवाली कंट्रोल रूम के बद- इंतजामों से एडीजी वी. मुरूगेशन नाराज नजर आए। यहां तक सूत्रों की माने तो एडीजी वी. मुरूगेशन ने घंटेभर पुलिस अधिकारियों को लापरवाही बरतने पर क्लास भी लगाई।

मुक्कमल नहीं इंतजाम, एडीजे लॉ एंड आर्डर अधिकारियों पर तपतपाये, दिए सख्त निर्देश

कोतवाली में पुलिस कंट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान एडीजी निगरानी के इंतजामों से नाखुश दिखे। पहले उन्होंने कंट्रोल के सीसीटीवी कैमरों की लाइव फुटेज को चैक किया। लाइव फुटेज को देखते हुए रैंडमली चौक-चौराहों पर तैनात एक पुलिसकर्मी से वायरलेस से संपर्क करने के लिए कहा, तो उससे संवाद में दिक्कत सामने आई। वहीं परशुराम चौक पर उन्हें पुलिसकर्मी तैनात नहीं दिखा। एडीजी ने सवाल किया कि तिराहे पर तैनाती क्यों नहीं है, जिस पर जवाब मिला कि यात्रा शुरू होने पर यहां भी तैनाती की जाएगी, जिस पर एडीजी ने कहा कि यात्रा तो शुरू हो चुकी है। साह ही दूसरी ओर कंट्रोल रूम में कैमरों की रिकॉर्डिंग के बाद रिकॉर्ड वीडियो के जूम न होने और कैमरों की लाइव वीडियो की निगरानी के लिए 24 घंटे एक पुलिसकर्मी की तैनाती पर भी वह न सिर्फ खफा हुए, बल्कि तमतमाते हुए कंट्रोल रूम से बाहर निकल गए। एडीजी ने कंट्रोल रूम के निरीक्षण के बाद करीब आधे घंटे तक कोतवाल के कार्यालय में मातहत अधिकारियों की क्लास लेते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

कांवड़ यात्रा : सुरक्षा इंतजाम परखने उतरे ADG लॉ एंड ऑर्डर, बद-इंतजामों पर लगाई फटकार

उन्होंने बताया कि पुलिस अधिकारियों और ज्यादा सतर्कता बरतने के निर्देश लगातार दिए जा रहे हैं। बार-बार इंतजामों को मुकम्मल रखने के लिए दौरे किए जा रहे हैं। तीनों जिलों के कप्तान और आला अफसर यात्रा तक क्षेत्र में ही कमान संभाले हुए हैं। कंट्रोल रूम में और संवेदनशीलता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। लोगों से अपील है कि वह भी पुलिस का सहयोग करें, साथ ही कोई भी संदिग्ध दिखने पर तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दें।

बता दें कि इससे पहले एडीजी ने मुनिकीरेती क्षेत्र में भी व्यवस्थाओं को जायजा लिया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक एडीजी रविवार को भी ऋषिकेश क्षेत्र में ही रहेंगे। वह नीलकंठ भी इंतजामों का जायजा लेने जा सकते हैं। मौके पर एसएसपी टिहरी नवनीत भुल्लर, एसपी ग्रामीण देहरादून कमलेश उपाध्याय, एएसपी दूरसंचार मुकेश ठाकुर, सीओ डोईवाला अनिल शर्मा, कोतवाल रवि सैनी, मुनिकीरेती थानाध्यक्ष रितेश शाह आदि मौजूद रहे।