/ Oct 05, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

9 साल बाद किसी भारतीय मंत्री की पहली पाकिस्तान यात्रा, विदेश मंत्री जयशंकर लेंगे SCO बैठक में हिस्सा लेंगे

PAKISTAN SCO SUMMIT: विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को जानकारी दी कि विदेश मंत्री एस जयशंकर 15-16 अक्टूबर को पाकिस्तान की यात्रा करेंगे। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य इस्लामाबाद में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की बैठक में भाग लेना है। यह यात्रा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले नौ वर्षों में यह पहली बार होगा जब भारत का कोई मंत्री पाकिस्तान की धरती पर कदम रखेगा।

PAKISTAN SCO SUMMIT
PAKISTAN SCO SUMMIT

PAKISTAN SCO SUMMIT: पीएम मोदी को मिला था पाक से निमंत्रण

विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि इस यात्रा का उद्देश्य केवल SCO चार्टर के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करना है और इसे किसी अन्य राजनीतिक उद्देश्य से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। पाकिस्तान ने 29 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस बैठक में शामिल होने का निमंत्रण दिया था और सभी सदस्य देशों को भी आमंत्रित किया था। यह यात्रा कई तरह की अटकलें पैदा कर रही है। कुछ लोग इसे दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार की दिशा में एक कदम मान रहे हैं, जबकि कुछ लोग इसे केवल एक औपचारिक यात्रा मान रहे हैं।

May be an image of 1 person and dais

शंघाई सहयोग संगठन (SCO)

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जिसकी स्थापना 2001 में शंघाई, चीन में हुई। इसका मुख्य उद्देश्य क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देना है। SCO में चीन, भारत, रूस, पाकिस्तान, और अन्य देश शामिल हैं। संगठन आतंकवाद, कट्टरता, और अलगाववाद के खिलाफ सहयोग पर केंद्रित है और सदस्य देशों के बीच व्यापार, निवेश, और सांस्कृतिक विनिमय को बढ़ावा देता है। भारत 2017 में SCO का पूर्ण सदस्य बना, जिससे संगठन दक्षिण एशिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने लगा है। SCO वार्षिक शिखर बैठकों और कार्य समूहों के माध्यम से सुरक्षा और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करता है।

undefined

ये भी पढिए- इजराइल का दावा, नसरल्लाह का दामाद, हसन जाफर अल-कासिर मारा गया

ISRAEL IRAN WAR LATEST UPDATE
ISRAEL IRAN WAR LATEST UPDATE

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.