/ Sep 19, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

UPSC ESE के लिए आवेदन शुरू, जानें कब होगा एग्जाम

संघ लोक सेवा आयोग ने इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जामिनेशन (ESE) 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 18 सितंबर से शुरू हो चुका है और अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है।इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। UPSC ESE का प्रारंभिक परीक्षा 8 फरवरी 2025 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के माध्यम से सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में ग्रुप A और B कैटेगरी के 232 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

UPSC 03

यूपीएससी ESE के जरिए केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में ये भर्तियां होंगी। यह परीक्षा यूपीएससी की तरह ही महत्वपूर्ण मानी जाती है और बीई/बीटेक स्नातकों के लिए अधिकारी बनने का सबसे बड़ा अवसर है।

योग्यता: UPSC ESE 2025 के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बीई (Bachelor of Engineering) या बीटेक (Bachelor of Technology) की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, वे छात्र जो अपने अंतिम वर्ष में हैं और डिग्री प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं, वे भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, ऐसे उम्मीदवारों को साक्षात्कार के समय तक अपनी डिग्री प्रस्तुत करनी होगी।

UPSC

UPSC ESE 2025 उम्र सीमा

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस 2025 के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 1 जनवरी 2025 को 21 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए। इसका मतलब है कि उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 1995 से पहले और 1 जनवरी 2004 के बीच होना चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

UPSC ESE 2025 आवेदन शुल्क:

यूपीएससी ESE के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी/एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन नि:शुल्क है।

यहां क्लिक करकेे नोटिफिकेशान देखें

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.