चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों को दी बड़ी राहत, कर सकेंगे अब बड़ी जनसभाएं

0
180

12 फरवरी को बंद हो जाएगा चुनाव का प्रचार, रोड शो, साइकिल बाइक वाहन रैली पर जारी रहेगा प्रतिबंध

देहरादून, ब्यूरो। उत्तराखंड में विधानसभा की 70 विधानसभाओं के चुनाव को लेकर मतदान 14 फरवरी को होना है। अब प्रचार के लिए 12 फरवरी शाम पांच बजे तक का समय बचा है। चुनाव आयोग ने अभी तक बड़ी सभाओं पर रोक लगा रखी थी। मात्र हजार लोगों की छोटी जनसभाएं प्रत्याशी अभी तक कर पा रहे थे। बड़ी जनसभाओं पर कोविड-19 की गाइडलाइन के मुताबिक रोक लगाई गई थी। उसे देखते हुए अब राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों को बड़ी राहत मिली है।

अब खुले मैदान और इनडोर में सभा करने पर लोगों की संख्या की बाध्यता को चुनाव आयोग ने हटा दिया है। अगले आदेश तक रोड शो, साइकिल-बाइक वाहन रैली पर प्रतिबंध जारी रहेगा, लेकिन खुले मैदान में अब प्रत्याशियों के लिए 1000 लोगों की बाध्यता नहीं है। बल्कि खुले मैदान की क्षमता का 30 प्रतिशत या उस जिले की डीएम की ओर से निर्धारित संख्या में नेता अपनी जनसभाएं कर पाएंगे।

YOU MAY ALSO LIKE

दूसरी ओर डोर टू डोर प्रचार में 20 लोगों से अधिक की संख्या नहीं होगी और रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक प्रचार बंद रहेगा। वहीं, खुले मैदान व इनडोर हॉल में सभाएं करने पर लोगों के आने और जाने के लिए अलग-अलग गेट बनाने होंगे।

मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। चुनाव के चंद दिन पहले दी गई इस छूट का राजनीतिक दल और विधानसभा चुनाव में उठे प्रत्याशी पूरा लाभ उठाने की कोशिश करेंगे। कोना के मामले कम होने के बाद चुनाव आयोग ने भी इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं 5 साल बाद होने वाले चुनाव में काफी कम से कम प्रचार-प्रसार को लेकर 12 फरवरी को चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। अब देखना होगा कि इस छूट का राजनीतिक दल और निर्दलीय प्रत्याशी किस तरह फायदा उठा पाते हैं।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here