नई दिल्ली, ब्यूरो। विश्व एथलेटिक्स अंडर-20 चैंपियनशिप डेकाथलाॅन 400 मीटर दौड़ में सबसे आगे फर्राटा भर रहा एक 18 वर्षीय इटली के एथलीट के साथ एक ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पैदा हो गई कि वह इस रेस में अंतिम स्थान पर रहा है। 51.57 सेकंड में एथलीट सबसे अंतिम नंबर पर रहा। इसका खुलासा करते हुए एथलीट ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो भी शेयर किया है। उसने कहा कि ऐसे हालात किसी के साथ पैदा न हों। दरअसल, इटली निवासी 18 साल का अल्बर्टो नौनियो अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 400 मीटर डेकाथलाॅन स्पर्धा में हिस्सा लेने पहुंचे थे। जैसे ही दौड़ शुरू हुई वह सबसे आगे फर्राटा भरने लगे। इस बीच एथलीट अल्बर्टो नॉनिनो का लिंग शॉर्ट्स से बाहर निकल गया। वह उसे संभालने की कोशिश करने लगे तो और एथलीट उसने आगे निकल गए। फिर भी इस एथलीट ने अपने गुप्तांग को संभालने की कोशिश की, लेकिन तब तक अन्य धावक उससे आगे निकल चुके थे। विश्व स्तरीय चैंपियनशिप की यह वीडियो ट्वीटर और इंस्टाग्राम पर खूब वायरल हो रही है। जैसे ही एथलीट अल्बर्टो नॉनिनो सबको छोड़ते हुए आगे फर्राटा भर रहे थे तो दर्शक दीर्घा में बैठे लोगों को लगा कि वह इस रेस में नंबर वन रहेंगे। थोड़ी देर बाद जब नोनिनो बीच की गली से गुजरा, तो वह असहज दिख रहा था और एक-दो बार अपना गुप्तांग को शाॅटर््स से अंदर करता रहा। उस समय दर्शकों को यह नहीं पता था कि क्या गलत हुआ, लेकिन नॉनिनो की गति थोड़ी कम हो गई, जिससे अन्य धावक आगे निकल गए। दुर्भाग्यवश यह एथलीट 51.57 सेकंड में अंतिम स्थान पर रहा।

इस संबंध में खेल पत्रकार डेविड सांचेज डी कास्त्रो ने बताया कि अल्बर्टो नॉनिनो का लिंग उसके शॉर्ट्स से बाहर आ रहा था। इस घटना ने अल्बर्टो नॉनिनो को इस रेस के दौरान ठीक से भागने नहीं दिया। 18 वर्षीय एथलीट अल्बर्टो नॉनिनो ने इससे निपटने की काफी कोशिश की, लेकिन इससे वह सबसे पीछे छूट गए। अल्बर्टो नॉनिनो के अनुसार ऐसा दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति किसी भी एथलीट के साथ पैदा नहीं होनी चाहिए।

वहीं, एक वेब पोर्टल के अनुसार, अल्बर्टो नॉनिनो ने इस प्रतियोगिता के बाद दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे में खुलासा करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया। 18 वर्षीय ने कहा कि वह जानता है कि इस घटना ने सोशल मीडिया पर चर्चा पैदा कर दी है, लेकिन उसने नेटिजन्स से अनुरोध किया कि वह उसे ब्लॉग और पोस्ट के लिंक भेजना बंद करें। उन्होंने कहा कि यह एक दुर्घटना मात्र थी। अल्बर्टो नॉनिनो ने लिखा इंस्टाग्राम पर लिखा है कि ‘‘मुझे पता है कि यह स्पष्ट रूप से एक दुर्घटना थी और मैं इस प्रतिक्रिया से अवगत हूं और आपको मुझे वहां ब्लॉग के लिंक भेजने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने समझाया कि अब पूरी स्थिति उनके लिए मजाकिया प्रतीत हो रही है। मैच खत्म करने के बाद ऐसा किसी भी एथलीट के लिए एक सदमे जैसा है। परिवार और दोस्त इस घटना से उबरने में उसकी मदद कर रहे हैं। उन्होंने यह भी लिखा कि मैं अपने दोस्तों और परिवार का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने कुछ घंटों बाद जो हुआ उससे उबरने में मेरी मदद की। नोनीनो ने इस बात पर प्रकाश डाला कि घटना के आसपास के सभी लेखों ने उनके आशावादी दृष्टिकोण के कारण उन्हें प्रभावित नहीं किया है, लेकिन अगर यह अधिक संवेदनशील व्यक्ति के लिए होता, तो परिणाम विनाशकारी हो सकता था।