उत्तराखंड में कहीं जंगलों में लगी है आग, तो कहीं हो रही है बर्फबारी

0
134

एक ओर जहां निचले क्षेत्रों में भीषण गर्मी पड़ रही है और जंगल बुरी तरह से आग की चपेट में हैं। वहीं विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में जमकर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के बाद धाम में ठंड भी बढ़ गई है। साथ ही छह मई से शुरू होने वाली केदारनाथ की यात्रा तैयारियों में भी व्यवधान पैदा हो रहा है।

kedarnath

दरअसल, बीती रात से केदारनाथ धाम में रूक-रूककर बर्फबारी जारी है। बर्फबारी के कारण छह मई से शुरू हो रही केदारनाथ यात्रा तैयारियो में भी व्यवधान पैदा हो रहा है। इसके अलावा धाम में चल रहे द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। छह मई को केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाने हैं, लेकिन कपाट खुलने से पूर्व धाम में बर्फबारी होने लगी है। बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम में रह रहे मजदूरों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा यात्रा तैयारियां समय पर पूर्ण नहीं हो पा रही हैं।

kedarnath snowfall

वहीं  इस बार भी बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने पर वहां पहली पूजा  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम से होगी। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में सचिवालय में हुई चारधाम यात्रा की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री महाराज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि चारधाम यात्रा के दौरान अतिथि सत्कार और प्रबंधन का विशेष ध्यान रखा जाए।