Home ये भी जानिए यहां शादी के पवित्र बंधन में बंधने पर दूल्हा- दुल्हन के चहरों...

यहां शादी के पवित्र बंधन में बंधने पर दूल्हा- दुल्हन के चहरों पर पोती जाती है कालिख

0

Scottish Marriage Traditions: दंपति जोड़े को पेड़ से बांधकर फेंका जाता है उन पर कचरा

Scottish Marriage Traditions: भारतीय सभ्याता के मुताबिक शादी को एक पवित्र बंधन माना जाता है वहीं अगर हमारे समाज में कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार का कोई घिनौना काम करता है तो उसके मुह पर कालिख पोती जाती है, लेकिन इस अनोखी दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां शादी करने पर दुल्हा- दुल्हन के मुह पर कालिख पोती (Scottish Marriage Traditions) जाती है, उन पर सड़े गले टमाटर फेकें जाते हैं, अंडे फेंके जाते हैं, सड़ा गला खाना फेंका जाता है।

ये अनोखी जगह है यू.के का स्कॉटलैंड देश, जहां शादीशुदा जोड़े के साथ इस प्रकार का व्यव्हार (Scottish Marriage Traditions) किया जाता है जैसे किसी घिनौने कृत्य करने वाले इंसान के साथ किया जाता है। इस देश में जब कोई युगल शादी के बंधन में बंधता है तो उसे पेड़ से बांधा जाता है फिर उनके मुह पर कालिख पोती जाती है और इसके साथ ही उनके साथ दुर्व्यवहार (Scottish Marriage Traditions) किया जाता है।

ये भी पढ़ें:
Hiware Bazar Village
कभी सूखे की मार झेल रहे इस गांव में आज हैं ज्यादातर लोग करोड़पति

शादी में मौजूद लोग कभी दंपत्ती पर सड़े हुए टमाटर फेंकते हैं, तो कभी अंडे, कुछ लोग इन पर मरी हुई मछलियां फेंकते हैं तो कुछ सड़ा गला खाना। मगर सवाल ये है कि क्यों यहां के लोग पवित्र बंधन में बंधन जा रहे दुल्हा दल्हन के साथ इस तरह का व्यवहार करते हैं।

दरअसल ये स्कॉटलैंड की एक प्रथा (Scottish Marriage Traditions) है जिसे यहां के लोग काफी सालों से निभाते आ रहे हैं। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां दुल्हा दुल्हन के साथ ऐसा व्यवहार (Scottish Marriage Traditions) उन्हें परेशान करने के लिए नहीं किया जाता बल्की ऐसा करने के पीछे एक खास कारण है।

ऐसा बताया जाता है कि नव विवाहित जोड़े के साथ इस तरह का व्यवहार (Scottish Marriage Traditions) इसलिए किया जाता है ताकी उन्हें आने वाले जीवन की कठिनाइयों से रूबरू कराया जा सके, उन्हें इस बात का एहसास कराया जाए कि आने वाला जीवन कठिनाइयों और उतार- चढ़ाव से भरा होने वाला है। यही वजह है कि स्कॉटलैंड में दुल्हा दुल्हन के ऊपर शादी होने पर कूड़ा फेंका जाता है, सड़ी- गली सब्जियां फेंकी जाती है और ये प्रथा (Scottish Marriage Traditions) कई सालों से ऐसी ही चली आ रही है।

ये भी पढ़ें:
पृथ्वी से मिलते जुलते मंगल ग्रह पर रहना क्यों है नामुमकिन?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version