राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सात दिवसीय बैठक आज से शूरू, इन मुद्दों पर होगा मंथन

0
139
devbhoomi

देहरादून (संवाददाता- अमित रतूड़ी): आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की सात दिवसीय राष्ट्रीयचिंतन बैठक हरिद्वार के पास रायवाला में आयोजित होने जा रही है। यह बैठक 11 अप्रैल तक चलेगी। इस बैठक में संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले समेत संघ के कई बड़े पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही संघ के शारीरिक, बौद्धिक, व्यवस्था, प्रचार, सेवा एवं सम्पर्क कार्य विभागों के प्रमुखों सहित कुल 75 पदाधिकारी, कार्यकर्ता बैठक में मौजूद रहेंगे। इस साल संघ के 105 स्थानों पर हो रहे संघ शिक्षा वर्ग सहित देश भर में अन्य प्रशिक्षण वर्ग भी आयोजित होने वाले हैं।

सात दिन के चिंतन में संघ अपने कामकाज की समीक्षा करने के साथ ही भावी एजेंडा तय करेगा। संघ के एक पदाधिकारी के अनुसार हाल ही में संपन्न हुई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में लिए गए निर्णयों को किस तरह से जमीनी स्तर पर लोगों के बीच तक पहुंचाना है और उसमें अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता बने, इसे लेकर विशेषतौर पर बैठक में नीति तय की जा सकती है। दरअसल कोरोना की वजह से पिछले दो वर्ष से कार्यकर्ताओं की यह बैठक नहीं हो सकी थी।

संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर के मुताबिक, इस वर्ष 105 स्थानों पर हो रहे संघ शिक्षा वर्ग सहित देश भर में अन्य प्रशिक्षण वर्ग भी आयोजित होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि हर साल होने वाले इन वर्गों के पाठ्यक्रम तथा बौद्धिक व शारीरिक प्रशिक्षण की विधि पर बैठक में चर्चा होगी। संघ कार्यकर्ता निर्माण में इन वर्गों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। ऐसे पाठ्यक्रम की समीक्षा तीन से पांच वर्ष के अंतराल में समय-समय पर की जाती है। गौरतलब है कि हाल ही में हुई बैठक में संघ की शाखाओं का दायरा बढ़ाने और शताब्दी वर्ष से पहले पर्यावरण संरक्षण से लेकर कई तरह के कार्यक्रमों को और मजबूती से चलाने पर जोर दिया गया है।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here