जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 प्रवेश के लिए आवेदन शुरू, ये है अंतिम तिथि-

NAVODAYA VIDYALAYA

NAVODAYA VIDYALAYA: जवाहर नवोदय विद्यालय में आगामी शैक्षणिक सत्र 2025-26 के लिए कक्षा छठी में प्रवेश के इच्छुक छात्रों के लिए खुशखबरी है। नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा छठी के लिए प्रवेश परीक्षा-2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। वे सभी छात्र जो 2024-25 शैक्षणिक सत्र में पांचवीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं, इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

NAVODAYA VIDYALAYA: आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले, नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं।  वेबसाइट पर ‘महत्वपूर्ण समाचार’ या ‘नवीनतम सूचनाएं’ के सेक्शन में कक्षा छठी के लिए आवेदन लिंक आसानी से मिल जाएगा। लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करें और फिर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करें। सभी जानकारी भरने के बाद, आवेदन फॉर्म को सबमिट करें और उसकी एक प्रति अपने पास सुरक्षित रख लें। आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 सितंबर 2024 है।

ये भी पढिए-

EMERGENCY MOVIE RELEASE
EMERGENCY MOVIE RELEASE

कंगना रनौत की फिल्म ‘इमरजेंसी’ की रिलीज पर संकट, जानिए क्या है कारण-

NAVODAYA VIDYALAYA: जवाहर नवोदय विद्यालय के बारे में

जवाहर नवोदय विद्यालय भारत के उन प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में से एक है, जिन्होंने देश के ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ये विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत आते हैं। इन विद्यालयों का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभाशाली बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है ताकि वे देश के विकास में अपना योगदान दे सकें। ये आवासीय विद्यालय हैं। यहां कक्षा छठी से बारहवीं तक की पढ़ाई निःशुल्क होती है। छात्रों को रहने, खाने, किताबों और यूनिफॉर्म सहित सभी सुविधाएं मुफ्त में प्रदान की जाती हैं।

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज